विवाद / दिग्विजय का दावा- गांधीजी की हत्या की साजिश में सावरकर शामिल थे; मनीष तिवारी का तंज- भारत रत्न गोडसे को दें

Digvijaya Singh and Manish Tiwari slams BJP for Bharat Ratna to savarkar
X
Digvijaya Singh and Manish Tiwari slams BJP for Bharat Ratna to savarkar

  • भाजपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न देने का वादा किया
  • कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, दिग्विजय सिंह और राशिद अल्वी ने सावरकर को गांधीजी की हत्या का साजिशकर्ता बताया
  • मोदी ने कहा था- अंबेडकर का अपमान करने और उनको दशकों तक भारत रत्न से वंचित रखने वाले अब सावरकर को गालियां दे रहे

दैनिक भास्कर

Oct 17, 2019, 03:46 PM IST

नई दिल्ली. स्वतंत्रता सेनानी विनायक सावरकर को भारत रत्न दिन जाने के भाजपा के वादे पर कांग्रेस लगातार हमलावर है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मध्यप्रदेश के अलीराजपुर में बुधवार को कहा कि सावरकर के जीवन के दो पहलू थे। पहला- आजादी के आंदोलन में शामिल होना और दूसरा- माफी मांगकर (कालापानी से) वापस आने पर उनका नाम महात्मा गांधी की हत्या के साजिशकर्ताओं में दर्ज हुआ। वहीं, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने तंज कसा कि मोदी सरकार भारत रत्न सावरकर को नहीं, बल्कि गोडसे को दे।

 

मनीष तिवारी ने कहा कि भाजपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने का वादा किया है। लेकिन उनकी जगह गांधीजी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देश का सर्वोच्च सम्मान देना चाहिए। गोडसे ने गोलियां मारकर बापू की हत्या की थी, जबकि सावरकर तो सिर्फ हत्याकांड के मुख्य साजिशकर्ता थे।

 

सबूतों के अभाव में सावरकर रिहा हुए: अल्वी

इससे पहले कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने भी सावरकर को भारत रत्न देने के वादे पर विरोध जताया था। उन्होंने कहा था कि अगला नंबर गोडसे का ही है। सावरकर के बारे में सब जानते हैं। सबूतों के अभाव में वे गांधीजी की हत्या के मामले में रिहा हो गए थे। आज यह सरकार उन्हें भारत रत्न देने की मांग कर रही है।

 

ज्योतिबा-सावित्रीबाई फुले को भी भारत रत्न दिए जाने की मांग

पिछले दिनों भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया था। इसमें वीर सावरकर के अलावा महात्मा ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले को भारत दिए जाने का वादा किया गया है।

 

राष्ट्रवाद को राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा, ये सावरकर के संस्कार: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अकोला की रैली में कहा था कि राष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा है, ये वीर सावरकर के संस्कार हैं। बाबा साहब अंबेडकर का अपमान करने और उनको दशकों तक भारत रत्न से वंचित रखने वाले अब सावरकर को गालियां दे रहे हैं।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना