टैरिफ विवाद / ट्रम्प ने कहा- अमेरिकी बाइक्स पर भारत में 50% आयात शुल्क भी बहुत ज्यादा



donald trump says india 50 pc tariff on us motorcycles unacceptable
X
donald trump says india 50 pc tariff on us motorcycles unacceptable

  • फरवरी 2018 में भारत ने शुल्क 100% से घटाकर 50% किया था
  • ट्रम्प इससे भी संतुष्ट नहीं, कहा- हमें बैंक समझकर हर कोई लूटना चाहता है

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2019, 10:39 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत ने भले ही अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क 100% से घटाकर 50% कर दिया हो लेकिन यह अभी भी बहुत ज्यादा है और स्वीकार्य नहीं है। ट्रम्प ने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका को अब और ज्यादा मूर्ख नहीं बनाया जा सकता।

ट्रम्प चाहते हैं कि भारत हार्ले डेविडसन बाइक पर कोई शुल्क नहीं ले

  1. भारत ने पिछले साल फरवरी में हार्ले-डेविडसन जैसी अमेरिकी बाइक्स पर आयात शुल्क कम किया था। ट्रम्प ने उस वक्त धमकी दी थी कि भारत ने शुल्क नहीं घटाया तो अमेरिका भी भारतीय मोटरसाइकिलों पर टैरिफ बढ़ा देगा। ट्रम्प इस साल जनवरी में कह भी चुके हैं कि उन्होंने अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर भारत में आयात शुल्क 2 मिनट में आधा करवा दिया।

  2. ट्रम्प चाहते हैं कि हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर भारत कोई शुल्क नहीं ले। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं। देखिए भारत ने क्या किया था। मोटरसाइकिलों पर 100% टैक्स लगाया जा रहा था। हम भारतीय मोटरसाइकिलों पर कोई शुल्क नहीं लेते।

  3. ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने मोदी से पूर्व में हुई वार्ता के दौरान 50% टैरिफ पर भी आपत्ति जताई थी। भारत इस मुद्दे पर काम कर रहा है। अमेरिका को बैंक समझकर हर कोई लूटना चाहता है। ऐसा लंबे समय से चल रहा है। दूसरे देशों के साथ हमारा व्यापार घाटा 800 अरब डॉलर पहुंच गया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना