पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Earthquake Of Magnitude 2.3 On The Richter Scale Hit Nangloi In Delhi At 5:02 Am Today

दिल्ली में फिर कांपी धरती:दिल्ली में 2.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, किसी नुकसान की खबर नहीं

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली में सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 2.3 दर्ज की गई। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
दिल्ली में सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 2.3 दर्ज की गई। (फाइल फोटो)

दिल्ली में शुक्रवार सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के मुताबिक, झटके सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 2.3 थी। झटके हल्के होने की वजह से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। रिक्टर स्केल पर 6 की तीव्रता का भूकंप स्ट्रॉन्ग माना जाता है।

इससे पहले 17 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसका एपिकसेंटर राजस्थान के अलवर में था।

2 दिसंबर को भी महसूस हुए थे झटके
इससे पहले 2 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी। गाजियाबाद जिले में भूकंप का केंद्र था। लॉकडाउन के बाद से अब तक दिल्ली-एनसीआर में 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाकों में ही रहा।

6 या इससे ज्यादा तीव्रता का भूकंप खतरनाक होता है
भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।