• Hindi News
  • National
  • Election Commission: Assembly elections in Jammu and Kashmir shall be later in this year

जम्मू-कश्मीर / चुनाव आयोग ने कहा- विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान अमरनाथ यात्रा के बाद होगा



Election Commission: Assembly elections in Jammu and Kashmir shall be later in this year
X
Election Commission: Assembly elections in Jammu and Kashmir shall be later in this year

  • 1 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, 15 अगस्त को समाप्त होगी
  • आयोग ने कहा- हम जम्मू-कश्मीर के हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं

Dainik Bhaskar

Jun 04, 2019, 10:17 PM IST

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होंगे। चुनाव आयोग ने मंगलवार को कहा कि अमरनाथ यात्रा खत्म होने के बाद विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। आयोग के मुताबिक, चुनाव आयोग ने अनुच्छेद 324 के आधार पर सभी लोगों की सहमति से निर्णय लिया है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव इस साल के आखिर में होंगे।

 

46 दिन चलेगी अमरनाथ यात्रा

आयोग ने कहा, "हम जम्मू-कश्मीर के हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। हर जरूरी पक्ष से जानकारी ली जा रही है। इसके बाद ही विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।" 46 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शिवरात्रि के मौके पर शुरू होगी। यह 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन पूरी हो जाएगी।

 

राज्य में 22 साल बाद राष्ट्रपति शासन

जम्मू-कश्मीर में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है। इससे पहले वहां राज्यपाल शासन था। राज्य में 22 साल बाद राष्ट्रपति शासन लगा है। इससे पहले यहां 1989 से अक्टूबर 1996 तक राष्ट्रपति शासन रहा था। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने केंद्र सरकार से राज्यपाल शासन के 6 माह पूरे हो जाने के बाद राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की थी।

 

राज्यपाल ने विधानसभा भंग कर दी थी

जून 2018 में भाजपा ने पीडीपी से समर्थन वापस लिया था। इसके बाद से ही यहां राज्यपाल शासन लागू था। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 21 नवंबर 18 को विधानसभा भंग कर दी। विधानसभा भंग होने से पहले करीब आधे घंटे के भीतर दो दलों ने राज्य में सरकार बनाने का दावा कर दिया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना