पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा का इस्तीफा:लवासा अगले महीने एशियन डेवलपमेंट बैंक ज्वाइन करेंगे, लोकसभा चुनाव में मोदी को क्लीन चिट देने का विरोध किया था

नई दिल्ली9 महीने पहले
  • अशोक लवासा को जनवरी 2018 में इलेक्शन कमिश्नर बनाया गया था, उनका 2 साल का कार्यकाल बाकी था
  • वे अगले महीने एशियन डेवलपमेंट बैंक में वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर जुड़ेंगे

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। लवासा अगले महीने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ज्वाइन करेंगे। 1980 बैच के रिटायर आईएएस लवासा मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के दावेदार थे। 62 साल के लवासा को जनवरी 2018 में चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त बनाया गया था। उनका दो साल का कार्यकाल बाकी था।

सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा भेज दिया है और 31 अगस्त को कार्यमुक्त करने की अपील की। उन्हें पिछले महीने एडीबी के उपाध्यक्ष पद के लिए नियुक्त किया गया। 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब लवासा ने आचार संहिता उल्लंघन के आरोपों पर नरेंद्र मोदी और अमित शाह को चुनाव आयोग की क्लीनचिट का विरोध किया था।

लवासा ने पीएम के 4 भाषणों को क्लीन चिट देने पर असहमति जताई थी
लवासा ने प्रधानमंत्री के चार भाषणों और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के भाषण को क्लीन चिट दिए जाने के मामले पर असहमति जताई थी। फुल कमीशन (मुख्य चुनाव आयुक्त समेत दो अन्य आयुक्त) की मीटिंग में 2:1 से फैसले से मोदी को क्लीन चिट दी गई थी। अन्य कमिश्नरों को इन नेताओं के भाषणों में आचार संहिता के उल्लंघन जैसी कोई बात नजर नहीं आई थी। इसके बाद लवासा ने आचार संहिता उल्लंघन मामले पर होने वाली चुनाव आयोग की मीटिंग्स से भी खुद को अलग कर लिया था। उन्होंने इस बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र भी लिखा था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें