पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India V S England Series News And Update | England All Rounder Ben Stokes Break From The Game Withdrawn From The Home Test Series Against India

इंग्लैंड को बड़ा झटका:स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से ब्रेक लिया, भारत के खिलाफ सीरीज नहीं खेलेंगे

लंदन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंग्लैंड और भारत के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इससे पहले स्टोक्स का फैसला इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका है। - Dainik Bhaskar
इंग्लैंड और भारत के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इससे पहले स्टोक्स का फैसला इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका है।

भारत के साथ होम टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है। उसके स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार रात इसकी जानकारी दी। इंग्लैंड और भारत के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जानी है। 30 साल के स्टोक्स ने अपने फैसले की वजह मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना बताया है। इसी साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भी उनका खेलना तय नहीं है।

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने एक बयान में कहा है कि स्टोक्स ने उंगली में लगी चोट को आराम देने के लिए भी ब्रेक लिया है, जो इस महीने की शुरुआत में क्रिकेट में उनकी वापसी के बाद से पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है। कोरोना के समय में क्रिकेटरों की मेंटल हेल्थ चर्चा का विषय बन गई है। खिलाड़ियों को महीनों तक बायो-बबल्स में खेलना पड़ रहा है।

ECB ने कहा- स्टोक्स के फैसले का सम्मान
इंग्लैंड के मेन्स क्रिकेट के मैनेजिंग डायरेक्टर एशले जाइल्स ने कहा कि ECB स्टोक्स के फैसले का सपोर्ट करता है। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर जाइल्स ने कहा कि बेन ने अपनी भावनाओं और भलाई के बारे में खुलकर बात करने के लिए जबरदस्त साहस दिखाया है। उन्होंने कहा कि महीनों तक सुरक्षित माहौल में रहने से खिलाड़ियों पर असर पड़ा है। कम से कम आजादी के साथ परिवार से दूर समय बिताना बेहद चुनौती भरा है। पिछले 16 महीनों में इस माहौल ने लगातार सभी पर बड़ा असर डाला है।

जाइल्स ने कहा कि स्टोक्स को फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से वापसी के लिए समय दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेन को जब तक जरूरत होगी, समय दिया जाएगा और हम भविष्य में उन्हें इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहते हैं। भारत सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में स्टोक्स की जगह क्रेग ओवरटन को शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेले थे स्टोक्स

​​​​​​​भारत के साथ सीरीज के लिए बेन स्टोक्स की इंग्लैंड की टेस्ट टीम में वापसी हुई थी। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ जून में हुई 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में नहीं खेल पाए थे। उस समय वे चोट से उबर रहे थे। हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले इंग्लैंड की मुख्य टीम को कोरोना के कारण क्वारैंटाइन किए जाने पर उन्हें टीम की कमान सौंपी गई थी। उन्होंने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को उस सीरीज में 3-0 से जीत दिलाई थी।

चोट की वजह से IPL से हो गए थे बाहर
IPL 2021 सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले बेन स्टोक्स सिर्फ 1 मैच खेलकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। उन्हें पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाफ मैच में क्रिस गेल का कैच लेने के दौरान उंगली में चोट लगी थी। वे दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आए थे। इसके बाद राजस्थान फ्रेंचाइजी ने उनकी उंगली में फ्रैक्चर की पुष्टि की थी।

इंग्लैंड को जिताया था वर्ल्ड कप
स्टोक्स ने 2019 में इंग्लैंड की वनडे वर्ल्ड कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें इसी साल विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था। यह 15 साल बाद पहला मौका था, जब इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी को यह सम्मान मिला। इससे पहले 2005 में विजडन ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना था।

खबरें और भी हैं...