• Hindi News
  • National
  • Sena Diwas 2019: Facts About The Indian Army That will Fill Your Heart With Pride, Sena diwas 2019, सेना दिवस 2019
--Advertisement--

Sena Diwas 2019: Facts about Indian Army: दुनिया में सबसे ऊंचाई पर मौजूद सीमा पर तैनात है हमारी सेना, सबसे बड़ी वॉलंटियर मिलिट्री का दर्जा भी है हासिल

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2019, 11:11 AM IST

Sena Diwas 2019: INDIAN Army की इन बातों को जानकर हर भारतीय को होगा गर्व

Sena Diwas 2019: Facts About The Indian Army That will Fill Your Heart With Pride, Sena diwas 2019, सेना दिवस 2019

नेशनल डेस्क. Sena Diwas 2019: Facts about Indian Army: हम सब जानते हैं कि देश की आन बान और शान भारतीय सेना (Indian Army) विपरीत परिस्थियों में भी देश की सेवा करने में तत्पर रहती है। पर भारतीय सेना (Indian Army) के बारे में ये बातें जानकर आपका सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा। भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित सीमा की रक्षा करने वाली पहली सेना है। इसके अलावा हमारी सेना (Indian Army)को दुनिया की सबसे बड़ी वॉलंटियर मिलिट्री का दर्जा हासिल है। आर्मी डे पर सेना (Indian Army) से जुड़ी ऐसी ही कई अहम और रोचक बातें हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

दुनिया की सबसे ऊंची सुरक्षा सीमा की रक्षा
- भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित सीमा की रक्षा करने वाली पहली सेना है। सियाचीन ग्लेशियर पर हड्डियां जमा देने वाली ठंड के बीच भारतीय जवान हमेशा तैनात रहते हैं। ये सीमा समुद्र तल से 5 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो दुनिया में सबसे ऊंची सीमा है।
भारतीय सेना (Indian Army) को दुनिया की सबसे बड़ी वालंटियर मिलिट्री का दर्जा प्राप्त है। भारतीय सेना (Indian Army) सर्व-स्वयंसेवी बल है और इसमें देश के सक्रिय रक्षा कर्मियों का 80% से अधिक हिस्सा है। सेना (Indian Army) के पास 12 लाख से ज्यादा सक्रिय सैनिक और

दुनिया की सबसे बड़ी वॉलंटियर मिलिट्री

9 लाख से ज्यादा रिसर्व फोर्स है। इसके साथ ही ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्थायी सेना है।

दुनिया में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर ब्रिज बनाया भारतीय सेना ने
- भारतीय सेना के नाम दुनिया की सबसे ऊंची जगह पर पुल बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। इस ब्रिज का नाम है बेली ब्रिज जो हिमालय की चोटी पर 18 हजार 379 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। 98 फीट लंबा ये ब्रिज द्रास और सुरू नदी के बीच बनाया गया है।

ये भी हैं कुछ खास बातें
- भारतीय सेना के नाम कभी भी किसी देश पर पहले हमला न करने या किसी देश पर कब्जा न करने का रिकॉर्ड है।
- उत्तराखंड आपदा में भारतीय सेना द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन दुनिया में सबसे सफल और बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन माना जाता है।
- गोलाबारूद-हथियारों के मामले में भारतीय सेना दुनिया में चौथे नंबर पर है। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन हैं। सेना के पास दुनिया में सबसे सटीक अग्नि और पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलें हैं।
- भारतीय सेना का High Altitude Warfare School (HAWS) दुनिया का सबसे बेहतरीन आर्मी ट्रेनिंग सेंटर माना जाता है। भारतीय सेना के पास कजाखस्तान में भी आउटस्टेशन बेस है।

X
Sena Diwas 2019: Facts About The Indian Army That will Fill Your Heart With Pride, Sena diwas 2019, सेना दिवस 2019
Astrology

Recommended

Click to listen..