इमरान खान के साथ खाना खाते दिखे नरेंद्र मोदी, इस फेक तस्वीर के साथ वायरल हो रही है मैसेज

इस तस्वीर को लेकर बोला जा रहा है बहुत बड़ा झूठ, जान लें इसका सच

DainikBhaskar.com

Jul 08, 2019, 05:32 PM IST
Fake News on PM Modi Having Dinner with Pakistan PM Imran Khan: Fact Check

नेशनल डेस्क, नई दिल्ली बीते दो महीने भारत और पाकिस्तान के लिए बेहद तनाव में बीते हैं। पुलवामा, एयरस्ट्राइक और अभिनंदन की घटना के दौरान सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहों ने जोर पकड़ा था। लेकिन अब चुनाव के माहौल में सियासी पारा चरम पर है, ऐसे में नेताओं से जुड़ी खबरों को लेकर हमें सर्तक रहना चाहिए। इन दिनों सोशल मीडिया पर मोदी और पाक पीएम इमरान खान की एक फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दोनों नेताओं को साथ खाना खाते हुए दिखाया गया है।

क्या है पूरा मामला ?
- फेसबुक पर वायरल में दिखाया गया है कि दोनों नेता एक मेज पर साथ बैठकर खाना खा रहे हैं। इतना ही नहीं, खाना खाते हुए मोदी के सिर पर हरी टोपी देखी जा सकती है।
- सुजीत यादव ने अपने फेसबुक अकाउंट से इस फोटो को शेयर किया है और कैप्शन दिया है - "हरी टोपी वाला मौलाना कुछ जाना पहचाना सा लग रहा है"। इस पोस्ट को अब तक 3200 बार शेयर किया जा चुका है और लोग सच मानकर कमेंट कर रहे हैं।


तस्वीर का सच क्या है?
- इस तस्वीर पहली बार देखने पर ही ये फोटोशॉप्ड लगती है। साफ देखा जा सकता है कि इस तस्वीर में मोदी को लाकर फिक्स करने की कोशिश की है। पीएम मोदी का बायां हाथ पास रखे बर्तन में घुसा हुआ है। वहीं, उनके सामने रखी पानी की बाेतल हवा में लटकी हुई दिख रही है।
- तस्वीर को जब रिवर्स सर्च किया गया तो सच सामने आ गया। इमरान खान की इस असली तस्वीर में उनकी पूर्व पत्नी रेहम खान मौजूद है। ये तस्वीर 6 जुलाई 2015 की कराची में पाक नेता फैसल वावडा के घर की है, इसमें दोनों इमरान और रेहम सेहरी कर रहे हैं।
- वहीं, मोदी की ये तस्वीर नवंबर 2013 की है, जब गुजरात के चीफ मिनिस्टर थे और गांधीनगर में पत्रकारों के साथ लंच कर रहे थे।


निष्कर्ष: दोनों तस्वीरें अलग-अगल घटनाओं से जुड़ी हैं। जिनका आपस में कोई संबंध नहीं है। ये पूरी तरह से फोटोशॉप्ड हैं।

X
Fake News on PM Modi Having Dinner with Pakistan PM Imran Khan: Fact Check
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना