पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Haryana Punjab Farmers Protest Against Farm Bills; Amarinder Singh: Here's Latest Today News Updates | Tractor Set On Fire At India Gate In Delhi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान बिलों का विरोध जारी:दिल्ली में ट्रैक्टर जलाने वाले 5 लोग हिरासत में, पंजाब में अमरिंदर किसानों के धरने में पहुंचे; राहुल बोले- नए कानून किसानों के लिए मौत की सजा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • खेती से जुड़े 3 बिल पिछले हफ्ते संसद में पास हुए थे, राष्ट्रपति ने बिलों को मंजूरी दी
  • विपक्ष को आशंका- ये बिल किसानों के खिलाफ, सरकार का दावा- इनसे फायदा होगा

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब समेत देश के कई राज्यों में विपक्षी दल और किसान संगठनों ने खेती से जुड़े बिलों का विरोध किया। दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को इंडिया गेट के पास एक ट्रैक्टर जला दिया। पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता एक ट्रक में रखकर ट्रैक्टर को लाए और फिर नीचे उतारकर उसमें आग लगा दी। इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों को हिरासत में लिया है।

राहुल बोले- किसानों की आवाज दबा दी गई
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि नए कृषि बिल किसानों के लिए मौत की सजा जैसे हैं। संसद के अंदर और बाहर किसानों की आवाज दबा दी गई।

सरकार का जवाब- कांग्रेस ने पूरे देश को शर्मसार किया
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रदर्शन तो कई देखे, लेकिन इंडिया गेट पर ट्रैक्टर लाकर उसे जलाने कांग्रेस का ड्रामा है। कांग्रेस बेनकाब हो गई है। किसानों को गुमराह कर वह अपने राजनीतिक एजेंडे को भुना रही है। उसने पूरे देश को शर्मिंदा शर्मसार किया है।

सोनिया ने कांग्रेस शासित राज्यों को नया कानून बनाने का सुझाव दिया

सोनिया गांधी ने सोमवार को कांग्रेस सरकार वाले राज्यों को केंद्र के कृषि कानून के खिलाफ नया कानून बनाने की सलाह दी। कांग्रेस सरकार वाले पंजाब में इस कानून को लेकर बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहा है। कांग्रेस ने सोमवार को कहा- कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों को सुझाव दिया है कि वे संविधान के आर्टिकल 254 (2) के नया कानून बनाने पर विचार कर सकते हैं। ऐसा करके राज्य सरकार केंद्र के कानून को दरकिनार करने वाला नया कानून बना सकते हैं।

अमरिंदर बोले- भाजपा पूंजीपतियों के हित देखती है
दूसरी तरफ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह नवांशहर जिले में स्थित शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में चल रहे किसानों के धरने में शामिल होने पहुंच गए। उनका कहना था कि भाजपा पूंजीपतियों के हित देखती है। सारा खेल जरूरत का है। जब जरूरत होती है तो किसान याद आते हैं, नहीं तो अडाणी-अंबानी ही दिखाई देते हैं। किसानों के हितों को देखते हुए अपने राज्य के कानून में संशोधन समेत सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

आज भगत सिंह की जयंती भी है। अमरिंदर सिंह ने शहीद को श्रद्धांजलि दी।
आज भगत सिंह की जयंती भी है। अमरिंदर सिंह ने शहीद को श्रद्धांजलि दी।

लखनऊ में 1 हजार लोग हिरासत में लिए गए
लखनऊ में कांग्रेस और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने कार्यकर्ता विधानसभा का घेराव करने के लिए बढ़े। इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प भी हुई। पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। करीब 1 हजार कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए हैं।

तमिलनाडु में भी प्रदर्शन हुए। कांचीपुरम के कीझांबी गांव में डीएमके के अध्यक्ष एम के स्टालिन प्रदर्शन में शामिल हुए। उधर, कर्नाटक में भी किसानों ने सोमवार को बंद रखा। बेंगलुरु और शिवमोगा समेत कई जगहों पर किसान संगठनों ने प्रदर्शन किया।

बेंगलुरु में किसान संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जमीन पर लेटकर प्रदर्शन किया।
बेंगलुरु में किसान संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जमीन पर लेटकर प्रदर्शन किया।

राष्ट्रपति ने किसान बिलों को मंजूरी दी
संसद में पिछले हफ्ते किसानों से जुड़े 3 बिल पास हुए थे। इनके विरोध में राज्यसभा में हंगामा करने वाले 8 विपक्षी सांसदों को सभापति वेंकैया नायडू ने सस्पेंड भी कर दिया था। उसके बाद विपक्ष ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर बिलों को लौटाने की मांग की थी। लेकिन, राष्ट्रपति ने रविवार को बिलों को मंजूरी दे दी।

विपक्ष को आशंका है नए बिलों से किसानों को नुकसान होगा और सरकार आने वाले समय में समर्थन मूल्य की व्यवस्था को खत्म कर सकती है। लेकिन, सरकार कह चुकी है कि समर्थन मूल्य जारी रहेगा और नए बिल किसानों के फायदे के लिए लाए गए हैं।

बिलों के विरोध में अकाली दल एनडीए से अलग हुआ
किसान बिलों के विरोध में शिरोमणि अकाली दल की नेता और मोदी कैबिनेट में फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर रहीं हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफा दे दिया था। शनिवार को अकाली दल ने एनडीए से अलग होने का ऐलान भी कर दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें