पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Farmers' IT Cell Server In Canada So That The Government Cannot Shut Down, 1 Crore People Joined In 1 Month

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टेक्नोलॉजी से लैस आंदोलन:किसानों की IT सेल का सर्वर कनाडा में, ताकि सरकार बंद न कर सके, 1 महीने में 1 करोड़ लोग जुड़े

कुंडली बॉर्डर10 दिन पहलेलेखक: राजेश खोखर
  • कॉपी लिंक
किसानों को सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन करते 50 दिन से ज्यादा हो गए हैं। वे कृषि संबंधी तीन कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
किसानों को सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन करते 50 दिन से ज्यादा हो गए हैं। वे कृषि संबंधी तीन कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं। -फाइल फोटो

आंदोलन को भ्रम से बचाने और किसानों की बात मजबूती से उठाने के लिए सोशल मीडिया पर किसान एकता मोर्चा के नाम से अकाउंट काफी पॉपुलर है। महज 30 दिनों में अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर इसके साथ 1 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ गए हैं। इसके पीछे खड़ा है कुंडली बॉर्डर पर स्थित किसानों की IT सेल। इसका सर्वर कनाडा में है, ताकि सरकार किसानों के इस तंत्र काे ठप न कर सके।

हरियाणा, पंजाब व दिल्ली के पेशेवर लोगों की टीम फैक्ट चेकिंग, रिफरेंस, कंटेट क्रिएटिंग और लाइव आकर 24 घंटे अपडेट करती है। IT सेल के आइडिया से लेकर स्थापित करने में भूमिका निभाने वाले गुरदासपुर के माझा किसान संघर्ष कमेटी के उपप्रधान बलजीत सिंह से सेटअप और वर्किंग के बारे में समझा।

बलजीत ने बताया कि 13-14 नवंबर की रात किसी ने वीडियो भेजा, जिसमें आंदोलन को खालिस्तान से जोड़कर दिखाया था। इसमें इंग्लैंड की रैली का वीडियो और हमारे आंदोलन के वीडियो को जोड़कर दिखाया गया। तब सोचा कि कुछ ऐसा करें, जिससे फैल रहे भ्रम को दूर कर सकें। संयुक्त किसान मोर्चा ने मंजूरी दी दी। शुरुआत में 4 लोग थे, अब 10 प्रोफेशनल की टीम है।

किसानों ने सरकार को काउंटर करने में खर्चे 30 लाख
अब तक 30 लाख से ज्यादा खर्च हो चुके हैं। सरकार ने टेक्स्ट मैसेज भेजने शुरू किए कि कानून किसानों के हक में हैं, उसे काउंटर करने के लिए हमें भी 1 करोड़ मैसेज का पैकेज लेना पड़ा। फिर सरकार ने कॉल का ऑप्शन शुरू किया, जिसमें कहते हैं कि मैं किसान बोल रहा हूं। कानून अच्छे हैं, इसको सपोर्ट करें। हमें भी 10 लाख का पैकेज लेना पड़ा। एक वेबिनार किया था, जिसकी 5 लाख 73 हजार तो अकेले रजिस्ट्रेशन फीस थी।

आगे की प्लानिंग शुरू
जल्द बड़ा वेबिनार करेंगे। कई फिल्म प्रोड्यूसर कंटेंट के लिए जुड़े हुए हैं। अभी आंदोलन पर डॉक्युमेंट्री बना रहे हैं। प्रतिदिन एक हैशटैग जारी करते हैं। लेकिन सरकार के IT सेल से टक्कर लेना चुनौती है। बार-बार वो हमारे हैशटैग और अकाउंट्स के लिए स्पैम की रिपोर्ट करवा रहे हैं। अब हम हर ट्रैक्टर आदि की ट्रैकिंग पर काम कर रहे हैं, जिससे GPS से परेड के दौरान ट्रैक्टर की लोकेशन का पता चलता रहे। वहीं, 10 हजार वालंटियर की भर्ती कर रहे हैं, जिन्होंने ट्रैफिक मैनेजमेंट की ट्रेनिंग देंगे। आंदोलन खत्म होने के बाद इसको कैसे चलाएंगे। क्या करेंगे, इस पर कुछ नहीं सोचा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser