पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Kisan Andolan Delhi Burari LIVE Update | Haryana Punjab Farmers Delhi Chalo March Latest News News Today 12 February

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन पर कनाडा के सुर बदले:ट्रूडो ने मोदी सरकार की कोशिशों की तारीफ की; पहले कहा था- स्थिति चिंताजनक है

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किसान आंदोलन को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के सुर बदले-बदले नजर आ रहे हैं। करीब 2 महीने पहले किसान आंदोलन को लेकर चिंता जताने वाले ट्रूडो ने अब इस मुद्दे पर सरकार की तारीफ की है। भारत के विदेश मंत्रालय के मुताबिक ट्रूडो ने कहा है कि भारत सरकार ने आंदोलन से निपटने के लिए बातचीत का तरीका चुना, इससे लोकतंत्र को फायदा होगा। उन्होंने कनाडा में भारतीय डिप्लोमैट्स को सुरक्षा मुहैया करवाने की अपनी जिम्मेदारी को भी माना है।

ट्रूडो ने 2 महीने पहले किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा था कि भारत से किसानों के आंदोलन के बारे में खबर आ रही है। स्थिति चिंताजनक है और सच्चाई ये है कि आप भी अपने दोस्तों और परिवारों को लेकर फिक्रमंद हैं। मैं याद दिलाना चाहता हूं कि कनाडा ने हमेशा शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन के अधिकार का समर्थन किया।

किसान नेता टिकैत बोले- देशभर में मार्च निकालेंगे
इधर कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन को 79 दिन हो गए हैं, लेकिन कोई हल निकलने की बजाय आंदोलन लंबा खिंचता नजर आ रहा है। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कृषि कानूनों की वापसी की मांग दोहराते हुए केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। टिकैट ने हरियाणा के बहादुरगढ़ में हुई किसान महापंचायत में कहा, 'हम देशभर में मार्च निकालेंगे। गुजरात जाकर इसे आजाद करवाएंगे। यह केंद्र के कंट्रोल में है। भारत आजाद है, लेकिन गुजरात के लोग कैद में हैं। अगर वे आंदोलन में शामिल होना चाहें, तो जेल हो जाती है।'

'सरकार से बातचीत के लिए हमेशा तैयार'
इससे पहले टिकैत ने कहा कि अब कृषि कानूनों की वापसी होने पर ही घर वापसी करेंगे। हमारा मंच और पंच नहीं बदलेंगे। सिंघु बॉर्डर हमारा ऑफिस बना रहेगा। अगर सरकार आज बात करना चाहे तो भी तैयार हैं, अगर 10 दिन बाद या फिर अगले साल बात करना चाहे तो भी हम तैयार हैं। हम दिल्ली में कीलें उखाड़े बिना यहां से लौटेंगे नहीं।

राहुल के हम दो हमारे दो वाले बयान से भी टिकैत सहमत
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को लोकसभा में किसानों का मुद्दा उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर तंज कसा था। राहुल ने कहा कि देश को चार लोग चला रहे हैं, हम दो और हमारे दो। राहुल के इस बयान पर टिकैत ने शुक्रवार को कहा कि सच में ऐसा ही लगता है कि देश को चार लोग ही चला रहे हैं।

किसान लंबे समय तक टिकने की तैयारी में जुटे
कड़ाके की ठंड झेलने के बाद आंदोलनकारी किसान अब गर्मियों के मौसम को देखते हुए तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने टेंट्स में पंखे लगवाना शुरू कर दिए हैं। साथ ही टेंट की ऊंचाई बढ़ाकर उसके अंदर एक और टेंट लगा रहे हैं ताकि गर्मी से बच सकें। इसके साथ ही धरनास्थलों पर AC लगी ट्रॉलियां भी नजर आ रही हैं। किसान नेता राकेश टिकैत कह चुके हैं कि आंदोलन कम से कम अक्टूबर तक चलेगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें