• Hindi News
  • National
  • Led TV Panel Import Duty: Finance ministry scraps import duty on open cell LED TV panel from 5 Percent To Zero

टीवी / पैनल पर 5% इंपोर्ट ड्यूटी खत्म, मैन्युफैक्चरर की लागत 3% घटेगी, लेकिन ग्राहकों को फायदे की उम्मीद कम

सिंबॉलिक इमेज। सिंबॉलिक इमेज।
X
सिंबॉलिक इमेज।सिंबॉलिक इमेज।

  • टीवी मैन्युफैक्चरिंग में पैनल का अहम हिस्सा, कुल लागत में 65-70% शेयर
  • देश में बिकने वाले 60% से 65% टीवी का प्रोडक्शन स्थानीय स्तर पर हो रहा

दैनिक भास्कर

Sep 18, 2019, 02:16 PM IST

नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय ने ओपन सेल एलईडी-एलसीडी टीवी पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी खत्म कर दी।मंगलवार को इसका नोटिफिकेशन जारी हुआ। पहले 5% ड्यूटी लगती थी। टीवी मैन्युफैक्चरिंग में पैनल एक अहम हिस्सा है। प्रोडक्शन की कुल लागत में इसकी 65% से 70% तक हिस्सेदारी होती है।

 

टीवी निर्माताओं का कहना है कि ओपन सेल पैनल पर ड्यूटी खत्म होने से मैन्युफैक्चरिंग की लागत 3% तक घटेगी। ग्राहकों को इसका फायदा होगा या नहीं, इस पर इंडस्ट्री के लोगों की अलग-अलग राय है। कुछ टीवी निर्माताओं का कहना है कि कीमतें पहले जितनी ही रहने की उम्मीद है। लेकिन, पैनासोनिक इंडिया-साउथ एशिया के प्रेसिडेंट-सीईओ मनीष शर्मा का कहना है कि अभी फेस्टिवल सीजन वाले रेट हैं। लेकिन, इंपोर्ट ड्यूटी घटने से बाद में भी कीमतें कम रखने में मदद मिलेगी। ग्राहकों को कीमतें घटने का फायदा मिलते ही मांग भी बढ़ेगी।

जुलाई-अगस्त में टीवी बिक्री में 2-3% गिरावट आई: रिपोर्ट

ओपन सेल पैनल क्या है?
टीवी में इस्तेमाल से पहले इन पैनल में और असेंबलिंग करनी पड़ती है। जबकि, रेडी टू यूज पैनल में इसकी जरूरत नहीं पड़ती लेकिन उन पर 15% इंपोर्ट ड्यूटी लगती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश का टेलिविजन मार्केट 22,000 करोड़ रुपए का है। जुलाई और अगस्त में इसमें 2-3% गिरावट आई। विश्लेषकों के मुताबिक कीमतें ज्यादा होने, सेंटीमेंट कमजोर होने और स्मार्टफोन पर ऑडियो-विजुअल कंटेंट का इस्तेमाल बढ़ने जैसी वजहों से लोग टीवी खरीदना कम पसंद कर रहे हैं।

इंडस्ट्री के विश्लेषकों का कहना है कि ओपन सेल पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी खत्म होने से देश में एलईडी टीवी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा। इंपोर्ट ड्यूटी की वजह से सैमसंग ने पिछले साल अक्टूबर में भारत में टीवी प्रोडक्शन बंद कर दिया था।

त्योहारी सीजन में मांग बढ़ाने के लिए बड़ी स्क्रीन वाले एलईडी पर जीएसटी 28% से घटाकर 18% किए जाने की मांग भी उठ रही है। इंडस्ट्री को 20 सितंबर को गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक का इंतजार है। 32 इंच तक के टीवी पर फिलहाल 18% लेकिन, इससे ज्यादा आकार वाले पर 28% जीएसटी लगता है।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना