• Hindi News
  • National
  • Five Terrorists Of Pakistan Sponsored Proscribed Terror Outfits LeT And JeM Were Killed In Dual Encounters In The Last 12 Hours

कश्मीर में फोर्सेज को बड़ी कामयाबी:लश्कर और जैश के 5 टेररिस्ट ढेर, इनमें IED हमलों का स्पेशलिस्ट जाहिद वानी भी शामिल

श्रीनगर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कश्मीर के पुलवामा में 12 घंटे तक चले एनकाउंटर के दौरान फोर्सेज ने जैश के 4 आतंकवादियों को ढेर कर दिया। इनमें जैश का आतंकवादी जाहिद वानी भी शामिल है, जो IED हमलों का स्पेशलिस्ट था। मारे गए आतंकवादियों में एक पाकिस्तानी भी है।

एनकाउंटर के बाद फोर्सेस ने कई एके-47 रायफल, 12 ग्रेनेड, नाइट विजन M4 राइफल और 2 पिस्टल बरामद की हैं। बडगाम में हुए दूसरे एनकाउंटर में लश्कर के एक आतंकवादी को मार गिराया गया।

मसूद अजहर का भाई ऑपरेट कर रहा था ये मॉड्यूल
रविवार को आधिकारिक बयान के मुताबिक नाइरा पुलवामा में शुक्रवार को जैश आतंकवादियों के खिलाफ एक ऑपरेशन लॉन्च किया गया था। इनमें 4 आतंकवादी ढेर किए गए। इनमें जाहिद वानी के अलावा एक पाकिस्तानी आतंकवादी भी था। पाकिस्तानी टेररिस्ट इस इलाके में 2020 से एक्टिव था।

इस पूरे मॉड्यूल को आतंकवादी मसूद अजहर का भाई मौलाना रउफ अजहर कंट्रोल कर रहा था। इन ऑपरेटर्स में कारी जरार भी है। इस मॉड्यूल को शकरगढ़ और कोटली स्थित कैंप का सीधा सपोर्ट मिल रहा था।

कश्मीर में जैश का सबसे पुराना एक्टिव टेररिस्ट था वानी
लम्बू और समीर डार के बाद कश्मीर में जैश का मुख्य कमाडर जाहिद वानी ही था। दरअसल वानी तहरीक-उल-मुजाहिदीन का आतंकी था, जिसे भारत सरकार ने बैन कर रखा है। उसे 2016 में गिरफ्तार किया गया था। उसने दानिश और मुगीज नाम के आतंकवादियों को छिपने में मदद की थी।

वानी को बेहद कट्टरपंथी आतंकवादी माना जाता था। पुलवामा अटैक के मास्टरमाइंड लम्बू और समीर डार के मारे जाने के बाद वानी ही जैश का सबसे पुराना आतंकवादी बचा था, जो इस इलाके में एक्टिव था। 2017 से एक्टिव वानी दक्षिण कश्मीर में बड़े पैमाने पर आतंकियों की भर्ती में कामयाब हुआ था।