• Hindi News
  • National
  • Flood condition worsening in Assam and 5 other states including Bihar and Arunachal Pradesh

मौसम / असम में बाढ़ से 15 की मौत, 43 लाख प्रभावित; मोदी ने मुख्यमंत्री सोनोवाल को मदद का भरोसा दिया

असम में 33 में से 30 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए। असम में 33 में से 30 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए।
असम। असम।
असम। असम।
बिहार के मुज्जफरपुर में भी बाढ़ से हालात खराब। बिहार के मुज्जफरपुर में भी बाढ़ से हालात खराब।
Flood condition worsening in Assam and 5 other states including Bihar and Arunachal Pradesh
बाढ़ के चलते त्रिपुरा के कई शहरों का संपर्क एक दूसरे से टूट गया। बाढ़ के चलते त्रिपुरा के कई शहरों का संपर्क एक दूसरे से टूट गया।
X
असम में 33 में से 30 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए।असम में 33 में से 30 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए।
असम।असम।
असम।असम।
बिहार के मुज्जफरपुर में भी बाढ़ से हालात खराब।बिहार के मुज्जफरपुर में भी बाढ़ से हालात खराब।
Flood condition worsening in Assam and 5 other states including Bihar and Arunachal Pradesh
बाढ़ के चलते त्रिपुरा के कई शहरों का संपर्क एक दूसरे से टूट गया।बाढ़ के चलते त्रिपुरा के कई शहरों का संपर्क एक दूसरे से टूट गया।

  • बाढ़ से असम, बिहार समेत 5 राज्यों में करीब 71 लाख लोग प्रभावित
  • बिहार में बागमती समेत आठ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं

Jul 16, 2019, 10:40 AM IST

जोरहाट. असम सरकार ने सोमवार को राज्य में भीषण बाढ़ के चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया है। असम के 33 में से 30 जिलों के करीब 43 लाख लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं। पिछले दो दिन में राज्य में 15 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी ने हालात को लेकर मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल सरकार को केंद्र से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। बिहार और मिजोरम समेत 5 अन्य राज्यों में बाढ़ की समस्या बरकरार है।

 

लगातार बारिश से पांच 5 राज्यों में अब तक 71 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। असम के बाद सबसे खराब हालत बिहार और के हैं, जहां कोसी, बागमती, लखनदेई, गंडक, बूढ़ी गंडक और कमला बलान समेत सात नदियां खतरे के निशान के ऊपर हैं। इससे मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी और दरभंगा जिले में स्थिति बिगड़ गई है। राज्य के 10 जिलों के 26 लाख लोग बाढ़ से पीड़ित हैं। सोमवार को चार लोगों की मौत हो गई। इन्हें मिलाकर 4 दिन में 33 मौतें हो चुकी हैं।

 

काजीरंगा पार्क डूबा, चाय के बागान को नुकसान
ब्रह्मपुत्र नदी का पानी घुसने से काजीरंगा नेशनल पार्क 90% डूब गया है। वहां 11 वन्यजीवों की मौत हुई। बाढ़ से राज्य के चाय बगानों में 15% फसलें नष्ट हो गई हैं। हफ्तेभर से बारिश, बाढ़ आने से वेस्ट गारो हिल्स जिले के करीब 1.14 लाख लोग मुश्किल में हैं। दूसरी तरफ अरुणाचल, मिजोरम में सोमवार को बारिश से दो-दो लोगों की मौत हाे गई। भूस्खलन से त्रिपुरा और मिजोरम का देश के बाकी हिस्से से रेल मार्ग से संपर्क टूटा हुआ है।

 

एनडीआरएफ की टीमें राहत सामग्री से लैस
अधिकृत बयान के मुताबिक, देशभर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में पीड़ितों की मदद के लिए एनडीआरएफ की 119 टीमें तैनात की गई हैं। असम, बिहार में बाढ़ से ज्यादा नुकसान होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। वहां लोगों की मदद के लिए 24 घंटे मदद के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। टीमें बोट्स, बाढ़ राहत सामग्री से लैस हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना