मौसम / 5 राज्यों में बारिश और बाढ़ की घटनाओं में 206 लोगों की मौत, केरल में रेड अलर्ट



Flood toll in Kerala increases to 88, heavy rain warning in three districts
X
Flood toll in Kerala increases to 88, heavy rain warning in three districts

  • केरल के एर्नाकुलम, इडुक्की और अलप्पुझा में भारी बारिश की आशंका
  • कर्नाटक में बाढ़ के हालात में सुधार, नदियों के जलस्तर में कमी
  • ओडिशा के भी कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात, पश्चिमी हिस्सों में रेल यातायात प्रभावित

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 10:28 PM IST

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में बारिश के कारण उत्पन्न बाढ़ की स्थिति से मंगलवार तक मरने वालों की संख्या 206 हो गई है। इसमें केरल में 88, महाराष्ट्र में 43, कर्नाटक में 42 और गुजरात में मृतकों की संख्या 31 है। उत्तर प्रदेश में भी दो लोगों की मौत हुई है। केरल में बाढ़ से हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। राज्य के तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कर्नाटक और गुजरात में भी बारिश के हालात में कोई सुधार नहीं हुआ है। यहां पर अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए कहा गया है।

 

केरल के एर्नाकुलम, इडुक्की और अलप्पुझा में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है और इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य का उत्तरी क्षेत्र में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। तिरुअनंतपुरम स्थित मौसम विभाग के निदेशक के संतोष बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। राज्य सरकार ने आज बताया कि 8 अगस्त से मंगलवार तक मृतकों की संख्या 88 हो गई है और इस दौरान 40 लोग लापता हो गए। 

 

कर्नाटक सरकार इस बार स्वतंत्रता दिवस सामान्य तरीके से मनाएगी

अधिकारियों ने कहा, “महाराष्ट्र के कोल्हापुर और सांगली जिलों में बचाव अभियान जारी है। प्रभावित लोगों तक आवश्यक सामानों की आपूर्ति की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि कर्नाटक में बाढ़ और बारिश के हालात में सुधार हो रहे हैं और नदियों के जलस्तर में कमी आ रही है। उन्होंने बताया, “बाढ़ के हालात सामान्य हो रहे हैं। कई बाढ़ प्रभावित जिलों से बाढ़ के पानी में कमी आ रही है।” कर्नाटक सरकार ने बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस सामान्य तरीके से मनाने का फैसला लिया है। 

 

ओड़िशा में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान

ओडिशा के भी कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में रेल यातायात प्रभावित हुई है। बौध, कालाहांडी, कंधमाल और सोनेपुर जिलों के कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर पानी बह रहा है। बंगाल की खाड़ी में दबाव के क्षेत्र बनने के कारण अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में भी मंगलवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना