पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Former NSG Chief J K Dutt, Who Led Commandos During 2008 Mumbai Terror Attack, Dies Of COVID 19

ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो के नायक नहीं रहे:मुंबई में आतंकी हमले के दौरान ऑपरेशन को लीड करने वाले NSG के पूर्व चीफ जेके दत्त का निधन, कोरोना से संक्रमित थे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जेके दत्त अगस्त 2006 से फरवरी 2009 तक NSG के DG रहे। वह बंगाल कैडर से 1971 बैच के IPS अफसर थे। - Dainik Bhaskar
जेके दत्त अगस्त 2006 से फरवरी 2009 तक NSG के DG रहे। वह बंगाल कैडर से 1971 बैच के IPS अफसर थे।

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के पूर्व चीफ IPS अधिकारी ज्योति कृष्ण दत्त का बुधवार को गुड़गांव में निधन हो गया। वे कोरोना से संक्रमित थे। जेके दत्त ने 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के खिलाफ ऑपरेशन को लीड किया था। इस ऑपरेशन को ब्लैक टॉरनेडो नाम दिया गया था। दत्त अगस्त 2006 से फरवरी 2009 तक NSG के DG रहे। NSG में आने से पहले वह CBI के स्पेशल डायरेक्टर थे। वह बंगाल कैडर से 1971 बैच के IPS अफसर थे।

NSG को मिली थी बंधकों को छुड़ाने की जिम्मेदारी
26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमले से निपटने के लिए ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो चलाया गया था। तब पाकिस्तान से आए हथियारबंद आतंकियों ने ताज पैलेस और साउथ मुंबई की अहम इमारतों को टारगेट किया था। 100 साल पुराने ताज होटल में आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया था। NSG को बंधकों को छुड़ाने और होटल को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराने का जिम्मा दिया गया था।

क्रिकेट टीम की सुरक्षा के लिए विदेश भेजे थे NSG कमांडो
2007 में वेस्टइंडीज में क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम को NSG कमांडो की सुरक्षा मुहैया कराई गई थी। भारत सरकार ने यह फैसला कैरेबियाई द्वीपों में पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम न होने की वजह से लिया था। इसके बाद NSG कमांडो वेस्टइंडीज भेजे गए थे। तब ज्योति कृष्ण दत्त ही NSG के डायरेक्टर जनरल थे। यह पहला मौका था] जब देश से बाहर जाने पर भारतीय टीम को NSG का सिक्योरिटी कवर दिया गया था।

खबरें और भी हैं...