• Hindi News
  • National
  • Former RAW Chief Vikram Sood Said You Do Reaction Like It At Your Convenience, Your Own Time

मसूद अजहर ने पाक के आर्मी अस्पताल से दिए थे हमले के निर्देश, पूर्व रॉ चीफ ने कहा- मौका देखकर बदला ले भारत

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • कश्मीर के पुलवामा में फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था- हमले के गुनहगारों को सजा जरूर मिलेगी

हैदराबाद. कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद पूरा देश गुस्से में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की इस नापाक हरकत का बदला लेने के लिए सुरक्षा बलों को खुली छूट दी है। वहीं, रिसर्च एंड एनालिसिस (रॉ) के पूर्व चीफ विक्रम सूद का कहना है कि सुरक्षा बलों को अपने हिसाब से जगह चुननी चाहिए और मौका देखकर बदला लेना चाहिए। इस बीच, रिपोर्ट्स में पता चला है कि जैश सरगना मसूद अजहर रावलपिंडी स्थित पाकिस्तानी आर्मी के अस्पताल से पुलवामा हमले के लिए निर्देश दे रहा था।

 

यह किसी एक आदमी का काम नहीं
विक्रम सूद हैदराबाद में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे। उन्होंने कहा, यह कोई बॉक्सिंग मैच नहीं है कि आपको एक मुक्का पड़ा तो अगले पल आप अपने प्रतिद्वंद्वी पर मुक्का जड़ दें। आपकी प्रतिक्रिया वैसी ही होनी चाहिए, जैसाकि पीएम ने कहा है। आप अपनी सुविधानुसार, अपने समय और अपनी पसंद की जगह पर बदला लें। यह कल और आज नहीं हो सकता है।

 

सुरक्षा में चूक बिना हमला संभव नहीं : सूद

उन्होंने कहा कि हमले के पीछे सुरक्षा में चूक भी एक वजह है। इस तरह का हमला बिना सुरक्षा में चूक के नहीं हो सकता है। इसमें सिर्फ हमलावर ही नहीं और भी कई लोग शामिल होंगे। उन्हें सीआरपीएफ के वाहनों की आवाजाही के बारे में जानकारी थी।

 

कश्मीर मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करना होगा : सूद

कश्मीर की समस्या कैसे हल की जाए के सवाल पर सूद ने कहा कि पहले हमें अपना रुख स्पष्ट करना होगा। हमें किसी पार्टी नहीं भारतीय की तरह सोचना होगा। गुरुवार को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। हमला तब हुआ जब सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था।

 

मसूद ने कुछ दिन पहले ऑडियो जारी किया था

आतंकी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। जैश आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो विस्फोटकों से भरी गाड़ी लेकर जवानों की बस से टकरा गया था। वकास कश्मीर घाटी का ही रहने वाला था। बताया जा रहा है कि जैश सरगना मसूद पिछले चार महीने से रावलपिंडी स्थित पाक आर्मी के अस्पताल में भर्ती है। कुछ दिन पहले उसने एक ऑडियो जारी किया था। इसमें उसने अपने भतीजे उस्मान की मौत का बदला लेने की बात कही थी। उस्मान पिछले साल जम्मू-कश्मीर के त्राल में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया था।