• Hindi News
  • National
  • Fourth Out Of 10 Laborers In The Country From Bengal Or UP, Registration On The Government Portal Made For Unorganized Laborers Crosses 10 Crores

भास्कर इन्फोग्राफिक:देश में हर 10 में से चौथा मजदूर बंगाल या यूपी से, असंगठित मजदूरों के लिए बने सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 10 करोड़ के पार

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

असंगठित मजदूरों के बेहतर नियोजन के लिए बने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर होने वाले मजदूरों की संख्या सौ दिन से भी कम समय में 10 करोड़ के पार हो गई है। पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक मजदूरों ने इस पाेर्टल पर रजिस्टर किया है। इसकी शुरुआत 26 सितंबर को केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने की थी। खास बात है कि रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों में महिलाओं की संख्या पुरुषाें से ज्यादा है।

आधे से अधिक कामगार खेती से जुड़े

पोर्टल पर 52 फीसदी से अधिक रजिस्टर्ड कामगार खेती से जुड़े हैं, जबकि लगभग 12 फीसदी कंस्ट्रक्शन क्षेत्र से, 9 फीसदी घरेलू कामगार और 6 फीसदी कपड़ा उद्योग से जुड़े हैं। अन्य सेक्टर से संबंधित कामगारों का प्रतिशत 3 फीसदी या उससे कम है।

राज्यवार रजिस्ट्रेशन (टॉप 10)

जनसंख्या में अधिक होने के बावजूद श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है जबकि पश्चिम बंगाल के कामगारों की संख्या यूपी से लगभग 18 फीसदी अधिक है।