पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • From 8 March, Shopping Malls, Due To Fear Of Corona, Had Started Making Distance From Movie Theaters, Indian Public Transport Was Also Reduced.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गूगल की रिपोर्ट:कोरोना के डर से 8 मार्च से ही शॉपिंग मॉल्स, मूवी थिएटर से दूरी बनाने लगे थे भारतीय, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाना भी कम कर दिया था

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लोकेशन डेटा के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है, इसमें 16 फरवरी से 29 मार्च तक का डेटा है
  • इस रिपोर्ट के मुताबिक, 29 मार्च तक घर पर रहने वाले 22% बढ़ गए, ऑफिस जाने वालों की संख्या 47% घट गई

कोरोनावायरस को कुछ लोग भले ही सीरियस न ले रहे हों, लेकिन ज्यादातर लोगों ने इसे बहुत पहले ही सीरियस लेना शुरू कर दिया था। देश में 24 मार्च की रात 12 बजे से लॉकडाउन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से घरों से न निकलने की अपील की थी। ज्यादातर लोग ऐसे भी थे जो कोरोना के डर से बहुत पहले से ही घरों से निकलने में बच रहे थे। गूगल की रिपोर्ट भी यही कहती है। गूगल ने लोगों के लोकेशन डेटा के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में 16 फरवरी से 29 मार्च तक का डेटा शामिल है। इसके मुताबिक, 8 मार्च के बाद से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर लोगों का आना-जाना कम हो गया था। ज्यादातर लोग घर पर ही रहने लगे थे। 

वर्क फ्रॉम होम : ऑफिस जाने वालों में 47% की कमी आई
लॉकडाउन लगने से पहले ही देश की कई कंपनियों ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही काम करने को कह दिया था। गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 मार्च के बाद से ऑफिस या वर्कप्लेस में कमी आने लगी। 29 मार्च तक ऑफिस जाने वालों की संख्या में 47% की कमी आ गई। इसी तरह से घरों में रहने वालों की संख्या भी 8 मार्च के बाद बढ़ने लगी और 29 मार्च तक ऐसे लोगों की संख्या 22% तक बढ़ गई।

सोशल डिस्टेंसिंग : शॉपिंग मॉल्स, मूवी थिएटर में लोगों की चहल-पहल 77% कम हुई
कोरोनावायरस को फैलने से रोकने का एकमात्र तरीका है- सोशल डिस्टेंसिंग। ज्यादातर लोग इस बात को भी समझ गए थे। गूगल की रिपोर्ट बताती है कि रेस्टोरेंट, कैफे, शॉपिंग सेंटर,थीम पार्क, म्यूजियम, लाइब्रेरी और मूवी थिएटर जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर 8 मार्च के बाद से ही लोगों ने जाना कम कर दिया था। इन जगहों पर जाने वालों की संख्या 77% तक कम हो गई है।

इसी तरह से किराना बाजार, फूड वेयरहाउस, किसान बाजार, ड्रग स्टोर या फार्मेसी की दुकान पर भी लोगों की चहल-पहल 65% घट गई। पार्क, डॉग पार्क, पब्लिक गार्डन्स और बीच पर भी लोगों की मूवमेंट 57% तक कम हुई है। 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट : बस, रेलवे स्टेशन पर आने-वाले भी 71% घटे
कोरोना से बचने के लिए लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल भी कम कर दिया। सबवे, बस और रेलवे स्टेशन जैसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगहों पर आने-जाने वाले लोग भी 71% कम हो गए। 8 मार्च के बाद से ही इसमें कमी आनी शुरू हो गई थी।

(नोट : गूगल की ये रिपोर्ट एंड्रॉयड यूजर्स के लोकेशन डेटा पर आधारित है। इसमें भी वो यूजर्स हैं, जिन्होंने लोकेशन डेटा कलेक्ट करने की परमिशन दी थी।)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें