पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus : From March 21 To April 15, The Full Fare Of The Canceled Trains Will Be Refunded, You Will Be Able To Take The Refund In 45 Days; New Rule Of TDR Also Applied

ट्रेन में सफर करने वाले 12 लोग संक्रमित, क्वरैंटाइन के लिए चिह्नित किए गए दो यात्रियों को राजधानी एक्सप्रेस से उतारा

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई के ठाणे रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करते यात्री मास्क लगाकर बैठे हैं।
  • 21 मार्च से 15 अप्रैल तक कैंसिल हुईं ट्रेनों का पूरा किराया वापस होगा, 45 दिनों में ले सकेंगे रिफंड
  • रेलवे के मुताबिक, रविवार सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक देशभर में रेलवे की अधिकांश सेवाएं बंद
Advertisement
Advertisement

नई दिल्ली. रेलवे ने शनिवार को बताया कि ट्रेनों में सफर करने वाले 12 लोगों को संक्रमित पाया गया है। सभी संबंधित लोगों को इस बारे में जानकारी दे दी गई है। यात्रियों से कहा गया है कि वह सफर ना करें। इसके अलावा दो लोगों को आवश्यक क्वारैंटाइन करने के लिए चिह्नित किया गया था, लेकिन ये लोग राजधानी एक्सप्रेस से सफर कर रहे थे। इन्हें ट्रेन से उतार दिया गया है। 
रेलवे ने बताया कि 8 यात्री 13 मार्च को एपी संपर्क क्रांति से दिल्ली से रामगुंडम जा रहे थे। इनमें संक्रमण पाया गया। 16 मार्च को गोदान एक्सप्रेस से मुंबई से जबलपुर जा रहे 4 यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। ये यात्री पिछले हफ्ते दुबई से भारत आए थे।

रेलवे ने कहा- बेवजह यात्रा ना करें
कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय रेलवे ने टिकट रिफंड नियमों में छूट देने का फैसला किया है। रेलवे ने शनिवार को बताया कि 21 मार्च से 15 अप्रैल 2020 तक निरस्त हुईं ट्रेनों का पूरा किराया यात्रियों को लौटाया जाएगा। काउंटर टिकट लेने वाले यात्रियों को 45 दिन में रिफंड किया जाएगा। इससे पहले, यात्रा की तारीख से तीन दिन पहले तक टिकट कैंसिल करवाने पर ही पैसेंजर को पूरा किराया वापस मिलता था। अब यदि यात्री टोल फ्री नंबर 139 से टिकट कैंसिल करवाता है तो भी वह देश के किसी भी काउंटर से 30 दिनों में रिफंड ले सकता है। रेलवे ने कहा, ‘‘रिफंड लेने के लिए यात्री परेशान न हों। इसके लिए पर्याप्त समय मिलेगा। यात्री बेवजह यात्रा न करें।’’

खुद टिकट कैंसिल करवाने पर भी रिफंड मिलेगा
रेलवे ने उन यात्रियों को भी सहूलियत देने का फैसला लिया है, जो ट्रेन में रिजर्वेशन होने के बावजूद खुद यात्रा कैंसिल करवा रहे हैं। ऐसे लोग यात्रा की तारीख से 30 दिनों में ट्रेन डिपॉजिट रिसिप्ट (टीडीआर) फाइल कर सकते हैं। अगर इसमें चूक गए तो उसके अगले सात दिनों में सीसीएम या सीसीओ के यहां आवेदन कर सकते हैं। ऐसे लोगों को भी पूरा किराया रिफंड कर दिया जाएगा।

सुबह 7 से रात 9 बजे तक सारी सेवाएं बंद
रेलवे ने भी जनता कर्फ्यू को समर्थन देने का ऐलान किया है। इसके मद्देनजर, रविवार सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक देशभर में रेलवे की सारी सेवाएं बंद रहेंगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने जनता कर्फ्यू के समय यात्रियों को स्टेशन पर ही ठहरने की सलाह दी है। इसके लिए वेटिंग रूम में इंतजाम किया जाएगा।

ट्रेनों को चलाने का फैसला जोनल मैनेजर करेंगे
जनता कर्फ्यू के मद्देनजर शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलेगी। रेल अधिकारियों के मुताबिक, जनता कर्फ्यू के दौरान कुल 2400 यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी। इनमें 1300 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा पैसेंजर ट्रेनें और बड़ी संख्या में उपनगरीय ट्रेनें भी शामिल हैं। 


रेलवे के अनुसार, मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों पर भी रोक लग सकती है। इसका फैसला जोनल रेलवे मैनेजर को लेने के लिए कहा गया है। ट्रेन की दूरी और बुकिंग की स्थिति को देखते हुए मैनेजर यह फैसला ले सकते हैं। उपनगरीय (लोकल) ट्रेन सेवाओं को घटाकर न्यूनतम स्तर पर लाया जाएगा।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement