• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Headlines Update; National Herald Office Raided | Delhi Rajasthan Jharkhand UP Bihar

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली में मंकीपॉक्स का चौथा केस, नाइजीरियाई महिला संक्रमित; अब देश में 9 मामले

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली में अब तक 4 और केरल में 5 मामले दर्ज हुए हैं। - Dainik Bhaskar
दिल्ली में अब तक 4 और केरल में 5 मामले दर्ज हुए हैं।

देश में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। दिल्ली में बुधवार को एक नाइजीरियाई महिला संक्रमित पाई गई है। इससे पहले दिल्ली में 2 नाइजीरियाई नागरिकों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में अब तक 4 और केरल में 5 मामले दर्ज हुए हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
BPSC का रिजल्ट जारी, वैशाली जिले के सुधीर कुमार टॉपर

बिहार लोक सेवा आयोग ने 66वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। इसमें कुल 685 अभ्यर्थी सफल हुए। वैशाली जिले के सुधीर कुमार टॉपर हैं। वहीं, अरवल के अमर्त्य कुमार आदर्श सेंकेंड टॉपर और मुजफ्फरपुर के आयुष कृष्णा थर्ड टॉपर हैं। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया है कि इसमें 34 डीएसपी समेत विभिन्न विभागों में 685 अधिकारियों की नियुक्ति के लिए परिणाम जारी किए गए हैं।

भोपाल में EOW के छापे के दौरान क्लर्क ने जहर पिया, अब तक 35 लाख कैश बरामद

मेडिकल डिपार्टमेंट के क्लर्क के घर से 35 लाख का कैश बरामद।
मेडिकल डिपार्टमेंट के क्लर्क के घर से 35 लाख का कैश बरामद।

भोपाल में मेडिकल डिपार्टमेंट के क्लर्क के घर EOW ने रेड की। अब तक की जांच में टीम को 35 लाख का कैश और 8 से ज्यादा प्रॉपर्टी के दस्तावेज मिले हैं। 5 कमरों में तलाशी चल रही है। तीन मंजिला मकान में बेसमेंट में भी एक कमरा बना रखा है। इसमें ही प्रॉपर्टी के कागजात रखे मिले।

कार्रवाई के दौरान क्लर्क हीरो केसवानी ने जहर पी लिया। उसे हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर EOW ने कोर्ट से ऑर्डर लेने के बाद उसके घर छापा मारा है। पढ़ें पूरी खबर...

महाराष्ट्र में 5 अगस्त को कैबिनेट विस्तार संभव, शिंदे-भाजपा गुट के 15 मंत्री ले सकते हैं शपथ

महाराष्ट्र में 5 अगस्त को कैबिनेट विस्तार किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक 15 मंत्री शपथ ले सकते हैं। बताया जा रहा है कि भाजपा गुट से 8 और एकनाथ शिंदे गुट से 7 मंत्री शपथ लेंगे। शिंदे सरकार एक महीने का कार्यकाल पूरा कर चुकी है, लेकिन अभी सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ही सारा कामकाज संभाल रहे हैं।

शिंदे ने 30 जून को महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री बने थे। CM पद की शपथ लेने के शिंदे सरकार 751 सरकारी आदेश जारी कर चुकी है और इनमें से 100 से अधिक आदेश अकेले स्वास्थ्य विभाग से संबंधित हैं।

मंत्रिमंडल विस्तार न किए जाने पर लगातार विपक्ष शिंदे पर तंज कस रहा है। हालांकि, शिंदे ने 2 दिन पहले कहा था कि कैबिनेट विस्तार जल्द किया जाएगा।

पार्थ और अर्पिता 5 अगस्त तक ED की हिरासत में भेजे गए

कोलकाता की एक विशेष अदालत ने SSC भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी को 5 अगस्त तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत में भेजा है।

ED ने अदालत से पार्थ चटर्जी को 4 दिन और अर्पिता को 3 दिन के लिए हिरासत में भेजे जाने की मांग की थी। वहीं, पार्थ के वकील ने जमानत याचिका दाखिल की थी। ED ने अदालत को यह भी बताया कि पार्थ जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

उत्तराखंड में भारत-चीन बॉर्डर के पास लैंडस्लाइड; एक जवान की मौत, दूसरा घायल

लैंडस्लाइड की चपेट में आने से जवान सुखजिंदर सिंह की मौत हो गई। उनकी उम्र 23 साल थी।
लैंडस्लाइड की चपेट में आने से जवान सुखजिंदर सिंह की मौत हो गई। उनकी उम्र 23 साल थी।

उत्तराखंड में भारत-चीन बॉर्डर के पास लैंडस्लाइड की चपेट में आने से आर्मी के एक जवान की मौत हो गई है, जबकि एक अन्य जवान घायल हो गया है। मृत जवान का नाम सुखजिंदर सिंह है।

हादसा उत्तरकाशी जिले में हुआ है। जवान नीलांग से हर्षिल की ओर पैदल जा रहे थे, तभी लैंडस्लाइड की वजह से एक पत्थर जवान को आ लगा और वे गहरी खाई में गिर गए। जवानों की तैनाती हर्षिल घाटी में एक आर्मी यूनिट में थी।

हरियाणा के पूर्व सीएम ओपी चौटाला को मिली जमानत, आय से अधिक संपत्ति मामले में 4 साल की हुई थी सजा

दिल्ली हाईकोर्ट ने हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला को जमानत दे दी है। आय से अधिक संपत्ति मामले में चौटाला को 4 साल की सजा हुई थी। सजा सुनाए जाने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने चौटाला की जमानत मंजूर कर ली है।
केंद्र सरकार ने पर्सनल डेटा प्रोटक्शन बिल वापस लिया, नया बिल लाएगी

केंद्र सरकार ने बुधवार को लोकसभा से पर्सनल डेटा प्रोटक्शन बिल वापस ले लिया। सरकार इसकी जगह ऑनलाइन स्पेस में पर्सनल डेटा प्रोटक्शन के लिए नया बिल लाएगी। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बिल वापस लेने का प्रस्ताव रखा, जो ध्वनि मत से पारित हो गया। 11 दिसंबर 2019 को यह बिल पर्सनल डेटा प्रोटक्शन के उद्देश्य से लाया गया था। यह बिल एक संयुक्त समिति के पास भेजा गया था। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट 16 दिसंबर 2021 को दी थी। पढ़ें पूरी खबर...

हरियाणा की बहादुरगढ़ एयरोफ्लेक्स फैक्ट्री में मीथेन गैस रिसाव, 4 मजदूरों की मौत

हरियाणा के बहादुरगढ़ शहर में बुधवार की दोपहर एक कंपनी में मीथेन गैस का रिसाव होने से 4 श्रमिकों की मौत हो गई है। हादसा उस वक्त हुआ, जब कर्मचारी कंपनी के वेस्ट टैंक की सफाई करने में जुटे थे। हादसे का शिकार हुए 2 अन्य श्रमिकों की हालत नाजुक बताई जा रही है। उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी मिलते ही DC और SP घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। पढ़ें पूरी खबर...

गुजरात के सुरेंद्रनगर में तालाब में डूबने से 5 बच्चों की मौत

गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले में बुधवार को तालाब में डूबने से 5 बच्चों की मौत हो गई है। यह घटना ध्रांगध्रा में मेथान व सरवल गांव के बीच नहर के पास स्थित तालाब में हुई है। सभी बच्चे नहर में नहाने गए थे।

चीन के किंडर-गार्टन में मास्क लगाए संदिग्ध ने चाकू से हमला किया, 3 लोगों की मौत

दक्षिण-पूर्व चीन के जियानक्सी प्रांत के एक किंडर-गार्टन (बच्चों के स्कूल) में एक व्यक्ति ने चाकू से हमला कर दिया। इस हमले में 3 लोगों की मौत हो गई। 6 लोगों के घायल होने की खबर है।

पुलिस अधिकारी ने कहा- एक 48 साल का अज्ञात व्यक्ति मास्क और कैप पहनकर किंडर-गार्टन में घुस गया। उसने हमला करना शुरू कर दिया। हमले में घायल लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। पुलिस हमलावर की तलाश कर रही है।

गायों को ले जा रहे युवकों पर भीड़ का हमला; सिवनी-मालवा में मॉब लिंचिंग, एक की मौत

नर्मदापुरम जिले के सिवनी-मालवा में मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है, जहां भीड़ ने पीट-पीटकर एक युवक की जान ले ली, जबकि दो की हालत गंभीर है। तीनों युवक गाय से भरा ट्रक लेकर जा रहे थे। रास्ते में उनका वाहन पेड़ से टकरा गया। इसके बाद वहां ग्रामीणों की भीड़ जुट गई।

ट्रक में गायों को ठूंस-ठूंसकर भरा देख लोग भड़क गए और उन्होंने युवकों की बुरी तरह पिटाई कर दी। पुलिस ने हत्या का केस दर्ज किया है। फिलहाल गांव में पुलिस बल तैनात है। IG, कलेक्टर, SP सहित कई थाना प्रभारी और SDOP भी घटनास्थल पर मौजूद हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हरियाणवी सिंगर राकेश श्योराण और उनके भाई पर फायरिंग, दोनों ने भागकर बचाई जान

हरियाणा के चरखी दादरी में मंगलवार रात लोक गायिका राकेश श्योराण चांदवास पर फायरिंग की गई। राकेश श्योराण यहां एक जागरण में पहुंची थी। वारदात के समय उनके साथ उसका भाई भी था। दोनों ने भागकर जान बचाई। पुलिस ने इस संबंध में खेड़ी बूरा निवासी कालिया और माजरा में रहने वाले जेंडर नामक शख्स के खिलाफ हत्या प्रयास का केस दर्ज किया है। इस केस में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई। पढ़ें पूरी खबर...

दक्षिणी मिस्र के सोहाग प्रांत में दो गाड़ियों के बीच टक्कर, हादसे में 17 की मौत और 4 घायल

दक्षिणी मिस्र के सोहाग प्रांत में एक सड़क हादसा हो गया। यहां दो गाड़ियों के बीच टक्कर हो गई। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई। 4 लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस ने बताया कि एक बस और ट्रक के बीच टक्कर हुई। हादसा मिस्त्र की राजधानी कायरो से 390 किलोमीटर दूर जुहैनाह में हुआ।

JMM ने उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा का समर्थन किया

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को अपना समर्थन दे दिया है। इससे पहले JMM ने राष्ट्रपति चुनाव में NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया था। अल्वा उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपना समर्थन जुटाने में लगी हैं। उनका मुकाबला NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से है। बता दें कि उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा। उसी दिन नतीजे भी आएंगे।

कर्नाटक में दो अलग-अलग जगहों पर हुई लैंडस्लाइड के चलते 6 लोगों की मौत

कर्नाटक के कन्नड़ जिले में दो अलग-अलग जगहों पर हुई लैंडस्लाइड के चलते 6 लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक कन्नड जिले के भटकल तालुका में लैंडस्लाइड में चार लोगों की मौत हो गई। वहीं दूसरी घटना दक्षिण कन्नड जिले के सुब्रमण्य में हुई, जहां दो बहनों के शव एक दूसरे के हाथ पकड़े हुए मिले। दो बहनों की मौत उनके घर पर पहाड़ का एक हिस्सा गिरने से हुई।

सूरत फूड प्रोसेसिंग प्लांट में आग लगने से पांच मजदूर घायल
गुजरात के सूरत शहर में बुधवार को फूड प्रोसेसिंग प्लांट में ब्लास्ट के बाद आग लग गई, जिसमें पांच मजदूर घायल हो गए। उन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दमकल विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक घटना इच्छापुर इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित यूरो इंडिया फ्रेश फूड्स यूनिट के एक लेबोरेटरी की है, जहां से सुबह करीब 5 बसे आग लगने की सूचना मिली।

अधिकारी ने बताया कि दमकल की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है। शुरुआती जांच में पता चला है कि आग गैस रिसाव और चिंगारी के कारण लगी थी।

नेशनल हेराल्ड के 16 ठिकानों पर 14 घंटे चली छापेमारी, देर रात ED की जांच खत्म

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने मंगलवार सुबह नेशनल हेराल्ड के दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत 16 ठिकानों पर छापे मारे थे। यह कार्रवाई सोनिया और राहुल से पूछताछ के बाद की गई थी।14 घंटे चली छापेमारी के बाद देर रात ED के अधिकारियों ने जांच खत्म कर दी।

आंध्र प्रदेश के अचुतापुरम की फैक्ट्री में गैस लीक, कई महिला कर्मचारी अस्पताल में भर्ती

आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली जिले के अत्चुतापुरम में एक कंपनी में गैस लिरेज के कारण 87 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। इनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। किसी के मौत की खबर नहीं है। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने गैस की सैंपल सिकंदराबाद में भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (IICT) भेज दिया है।

पुलिस के मुताबिक, घटना मंगलवार शाम 7 बजे की हैं। फैक्ट्री में मौजूद अन्य सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है। फिलहाल घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दिल्ली के करोल बाग में कूरियर गोदाम में लगी आग, दमकल की 9 गाड़ियां मौके पर मौजूद

दिल्ली के करोल बाग में एक कूरियर गोदाम में आग लग गई। पुलिस के मुताबिक, मौके पर मौजूद दमकल की 9 गाड़ियों आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं। फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।