• Hindi News
  • National
  • Goa Election 2022 Live Updates; Manohar Parrikar Sister | Goa Vidhan Sabha Chunav Phase 1 Voting Percentage Latest News

गोवा में 79.16% रहा पोलिंग:CM प्रमोद सावंत की सीट पर सबसे ज्यादा 89% मतदान; मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल की सीट पर 73% ने डाला वोट

पणजी, गोवा6 महीने पहले

देश के सबसे छोटे राज्य गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। राज्य में पोलिंग खत्म होने तक 79.16% मतदान हुआ। नॉर्थ गोवा की सीटों पर 80.24%, जबकि साउथ गोवा की सीटों पर 78.21% पोलिंग दर्ज किया गया है।

राज्य में 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में 82.56% वोटर्स ने मतदान किया था, जो 2012 के मुकाबले 0.38% कम था। इस बार भी फाइनल पोल परसंटेज आने पर इसके कम ही रहने की संभावना जताई जा रही है।

राज्य में सबसे ज्यादा 89.64% वोट नॉर्थ गोवा की सेंकोलिन विधानसभा सीट पर पड़े, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व CM और देश के रक्षा मंत्री रहे मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर की पणजी विधानसभा सीट पर 73.75% मतदान दर्ज किया गया। आम आदमी पार्टी (AAP) की तरफ से मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किए गए अमित पालेकर की सेंट क्रूज विधानसभा सीट पर भी 73.97% मतदाताओं ने ही वोट डाला है।

गोवा में इस बार महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक मॉडल बूथ बनाए गए थे। इन पर पूरा पोलिंग स्टाफ, यहां तक कि सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही हैं। नॉर्थ गोवा के थिविम में ऐसे ही मॉडल पिंक बूथ के बाहर तैनात महिला सुरक्षाकर्मी।
गोवा में इस बार महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक मॉडल बूथ बनाए गए थे। इन पर पूरा पोलिंग स्टाफ, यहां तक कि सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही हैं। नॉर्थ गोवा के थिविम में ऐसे ही मॉडल पिंक बूथ के बाहर तैनात महिला सुरक्षाकर्मी।

ऐसे बढ़ा राज्य में वोट का आंकड़ा
राज्य में शुरुआती दो घंटे यानी सुबह 9 बजे तक गोवा में 11.04% वोटिंग हुई थी। सुबह 11 बजे तक यह आंकड़ा बढ़कर 26.63% और दोपहर 1 बजे तक ये आंकड़ा 44.63 % हो गया। दोपहर 3 बजे तक गोवा में 60.18% मतदान हुआ, वहीं शाम 5 बजे यह आंकड़ा 75.29% हो गया था।

मनोहर पर्रिकर की बहन ने कहा- उत्पल को सीएम पद भी ऑफर हुआ तो वे ठुकरा देंगे, BJP को उनके बलिदान की कद्र नहीं

इससे पहले वोटिंग के दौरान दैनिक भास्कर ने गोवा के पूर्व CM मनोहर पर्रिकर की बहन लता प्रकाश से एक्सक्लूसिव बातचीत की। उन्होंने कहा, 'हमको BJP ने अच्छा कैंडिडेट नहीं दिया। हमने BJP से उत्पल को टिकट देने की डिमांड की थी। हमारे भाई ने सेक्रिफाइस किया, BJP ने उनके बलिदान की कद्र नहीं की। पार्टी ने उत्पल को टिकट न देकर गलत किया। बीजेपी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।'
उत्पल को टिकट न देने का असर पूरे गोवा में दिखेगा
पर्रिकर की बहन लता प्रकाश ने कहा, 'पणजी में जो किया, मेरे भाई ने किया। उनके बाद कोई नया काम नहीं हुआ। अब BJP के लोग कॉमन मैन की बात नहीं करते। पूरे गोवा में लोग बदलाव चाहते हैं। मनोहर भाई के परिवार को इतना कष्ट उठाना पड़ रहा है। पणजी में उत्पल को टिकट न देने का असर पूरे गोवा में दिखेगा।'

गोवा में लोकतंत्र का त्योहार।
गोवा में लोकतंत्र का त्योहार।

BJP ने कांग्रेस से आए करप्ट नेताओं को टिकट दिया
लता प्रकाश ने कहा, 'भाई के जाने के बाद सही बीजेपी नहीं बची है। पार्टी की अभी की लीडरशिप सही नहीं है। बीजेपी ने कांग्रेस के करप्ट नेताओं को टिकट दिया। यहां किसी की सरकार नहीं बनेगी। मिक्स गवर्नमेंट आएगी।' गोवा की 40 सीटों पर 301 कैंडिडेट की किस्मत दांव पर है। इनमें BJP के 40, कांग्रेस के 37, आप के 39, TMC के 26, MGP के 13 और 68 निर्दलीय हैं। राज्य के कुल 11.56 लाख वोटर्स आज इनकी किस्मत तय करेंगे।

उत्पल BJP के खिलाफ बोलने से बचते नजर आए
इधर, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल ने पणजी में वोट डाला। वे इसी सीट से चुनाव मैदान में हैं। दैनिक भास्कर ने जब उनसे बातचीत की, तो उत्पल ने अपनी जीत का भरोसा तो जताया, लेकिन जब उनसे भाजपा के विरोध पर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने चुप्पी साध ली। माना जा रहा है कि भाजपा का विरोध करके वे पिता के निधन के बाद मिलने वाले सहानुभूति वोट को खत्म करना नहीं चाहते हैं। वहीं, चुनाव बाद बनने वाली संभावनाओं के दरवाजे भी खुले रखना चाहते हैं।

पूर्व CM मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पणजी में वोट डालने पहुंचे, वे यहीं से चुनाव मैदान में हैं।
पूर्व CM मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पणजी में वोट डालने पहुंचे, वे यहीं से चुनाव मैदान में हैं।

पोलिंग अपडेट्स:

  • उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में जनसभा कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से गोवा को लेकर ममता बनर्जी से तीखा सवाल किया है। पीएम ने कहा कि गोवा में चुनाव हो रहे हैं और TMC पहली बार यहां चुनाव लड़ रही है। जब चुनाव आयोग ने उनसे पूछा कि यहां आपका कोई वजूद नहीं है फिर आप यहां से चुनाव क्यों लड़ रहे हैं? इस पर TMC के नेता ने हिंदू वोट को बांटने की बात कही। पीएम मोदी ने कहा कि मैं इन लोगों से पूछना चाहता हूं कि आखिर ये हिंदू वोट बांटकर किसके लिए वोट इकट्ठा करना चाहते हैं?
  • वोटिंग शुरू होने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने दावा किया कि भाजपा राज्य में पिछले 10 साल के काम-काज के आधार पर एक बार फिर सरकार बनाएगी।
  • सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू होने के साथ ही गोवा के राज्यपाल श्रीधरन पिल्लई और उनकी पत्नी रीता श्रीधरन ने तेलीगांव विधानसभा के बूथ नंबर 15 पर जाकर अपना वोट डाला।
  • हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने वास्को-डि-गामा विधानसभा के बूथ नंबर 7 पर जाकर अपना वोट डाला।
  • कांग्रेस नेता माइकल लोबो ने कहा, 'मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि जब तक मैं जिंदा हूं, अपने बेटे को राजनीति में नहीं लाऊंगा। अगर वे आएंगे तो अपने बलबूते पर आएंगे। अगर उत्पल पर्रिकर जीतते हैं, तो हम उनसे बात करेंगे।'
खबरें और भी हैं...