• Hindi News
  • National
  • Google Lens app: read and listen in Hindi by scanning four major languages ​​of South India

सुविधा / गूगल लेंस एप के जरिए मलयालम, तेलुगु और तमिल में लिखा स्कैन कर हिंदी में पढ़ सकेंगे



Google Lens app: read and listen in Hindi by scanning four major languages ​​of South India
X
Google Lens app: read and listen in Hindi by scanning four major languages ​​of South India

  • ‘गूगल लेंस’ एप का इस्तेमाल करने पर तमिलनाडु, केरल, आंध्र या महाराष्ट्र में भाषा की परेशानी नहीं होगी
  • एप में दूसरी भाषाओं को स्कैन करने पर जो भी लिखा है वह हिंदी में उसी रंग, उसी आकार में दिखेगा

Dainik Bhaskar

Sep 20, 2019, 12:16 PM IST

नई दिल्ली (अनिरुद्ध शर्मा). अगर आप तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश या महाराष्ट्र जा रहे हैं, ताे वहां भाषा काे लेकर आपकाे काेई परेशानी नहीं होगी। यहां किसी सूचना, संकेतों के बोर्ड, पोस्टर या बैनर आप हिंदी में आसानी के साथ पढ़ सकेंगे। गूगल फॉर इंडिया ने गुरुवार से ‘गूगल लेंस’ एप में यह सुविधा देनी शुरू कर दी है कि आप किसी भी भारतीय भाषा में लिखे शब्द और वाक्यों को मलयालम, तमिल, तेलुगु और मराठी में पढ़ सकते हैं।

 

‘गूगल लेंस’ एप के जरिए आप कैमरे को जहां फोकस करेंगे, वहां तमिल, मलयालम, मराठी या अन्य भाषा में जो भी लिखा है वह आपको हिंदी में उसी रंग, उसी आकार के अक्षरों में नजर आएगा। यदि आप चाहते हैं कि वह आपको बोलकर सुनाए कि क्या लिखा है, तो ऐसा भी हो सकेगा। गूगल के अधिकारी ने बताया कि यह एप पहले से उपलब्ध है, लेकिन अभी तक अंग्रेजी में इसके नतीजे आते थे और इसका सबसे ज्यादा इसका उपयोग भारतीय छात्र अपना होमवर्क पूरा करने के लिए कर रहे थे।

 

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल के लिए नंबर भी दिया
गूगल असिस्टेंट एप पर गूगल ने फोन कॉल के जरिए मदद की सुविधा भी प्रदान की है। देश के जिन हिस्सों में इंटरनेट की कनेक्टिविटी कम है, उन क्षेत्रों के लिए गूगल ने एक नंबर जारी किया है- 000-800-9191-000। इस नंबर को डायल कर हिंदी या अंग्रेजी में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें फोन कर किसी भी किस्म की सहायता मांगी जा सकती है और आप तत्काल जवाब पा सकते हैं।

 

गूगल एप पर अंग्रेजी के बाद हिंदी सबसे लोकप्रिय भाषा 

गूगल असिस्टेंट एप पर आवाज के जरिए मदद लेने में अंग्रेजी के बाद हिंदी दूसरी सबसे लोकप्रिय भाषा बन गई है। इस एप पर आने वाले कुछ महीनों में एक इंटरप्रेटर मोड भी उपलब्ध होगा, जो रियल टाइम ट्रांसलेटर की तरह काम करेगा। यानी दो अलग-अलग भाषाओं के लोग भी इसकी मदद से अपनी-अपनी भाषा बोलते हुए बातचीत कर सकेंगे।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना