• Hindi News
  • National
  • Government Hopes The Entire Population Between 18 And 44 Years Of Age Will Be Vaccinated By December

युवाओं के वैक्सीनेशन पर जोर:सरकार को उम्मीद- 18 से 44 साल की उम्र की पूरी आबादी को दिसंबर तक टीके लग जाएंगे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के बीच केंद्र सरकार को उम्मीद है कि 18 साल से 44 साल तक की उम्र की करीब 95 करोड़ की आबादी को इस साल दिसंबर तक टीका लग जाएगा। यह बात मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कही जा रही है।

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई महीने से वैक्सीन की उपलब्धता आसान हो जाएगी। आने वाले महीनों में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि मई में 8.5 करोड़, जून में 10 करोड़, जुलाई में 15 करोड़, अगस्त में 36 करोड़, सितंबर में 50 करोड़, अक्टूबर में 56 करोड़, नवंबर में 59 करोड़ और दिसंबर में 65 करोड़ डोज उपलब्ध होने का अनुमान है।

रूस की वैक्सीन स्पूतनिक के इस महीने में 60 लाख डोज मिलने की उम्मीद है। अगले महीने यानी जून में एक करोड़, फिर जुलाई में 2.5 करोड़ और अगस्त में 1.6 करोड़ डोज मिलने की उम्मीद की जा रही है। इधर, सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के जून में 6.5 करोड़, जुलाई में 7 करोड़, अगस्त में 10 करोड़ और सितंबर में 11.5 करोड़ डोज उपलब्ध होने के आसार हैं।

भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के जून में 2.5 करोड़, जुलाई और अगस्त में 7.5-7.5 करोड़, सितंबर में 7.7 करोड़, अक्टूबर और नवंबर में 10.2-10.2 करोड़ वहीं दिसंबर में 13.5 करोड़ डोज उपलब्ध होने की उम्मीद है।

अगस्त से दिसंबर तक हर दिन 90 लाख टीके लगाने होंगे
18-44 साल उम्र के सभी लोगों को दिसंबर तक वैक्सीन लगाने के टार्गेट को पूरा करने के लिए अगस्त से दिसंबर में हर रोज 90 लाख टीके लगाने होंगे। लेकिन पिछले हफ्ते का औसत देखें तो हर रोज करीब 17 लाख टीके लग रहे थे। ऐसे में मौजूदा रफ्तार के हिसाब से वैक्सीनेशन का टार्गेट समय पर पूरा करना सरकार के लिए एक चुनौती होगी।

केंद्र सरकार का दावा: अगस्त से दिसंबर के बीच 216 करोड़ डोज मिलेंगे
देश में वैक्सीन की कमी के बीच गुरुवार को नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने एक उम्मीद भरी घोषणा की। पॉल ने बताया कि इस साल अगस्त से दिसंबर तक वैक्सीन की 216 करोड़ डोज तैयार कर ली जाएगी। पॉल ने कहा कि कोई भी वैक्सीन जिसे FDA या WHO ने अप्रूव किया हो उसे भारत आने की अनुमति होगी।

खबरें और भी हैं...