• Hindi News
  • National
  • Gujarat Election 2022 LIVE Update; Narendra Modi Amit Shah | Rivaba Jadeja Bhupendrabhai Patel BJP Congress AAP Gujarat Election Phase 2 Voting Percentage

गुजरात चुनाव के सेकेंड फेज में 64.39% वोटिंग:ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा और बेहतर, साबरकांठा में सबसे ज्यादा वोट पड़े

अहमदाबाद/नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज दूसरे चरण की वोटिंग भी शाम 5 बजे खत्म हो गई। चुनाव के इस फेज में 14 जिलों की 93 सीटों के लिए सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ था। ताजा आंकड़ों के अनुसार 64.39% वोट पड़े। हालांकि अभी फाइनल प्रतिशत आना बाकी है।

औसत की बात करें तो सबसे ज्यादा 70.90% मतदान साबरकांठा में और सबसे कम 55.21% मतदान अहमदाबाद में दर्ज किया गया। दूसरे फेज में 833 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। फर्स्ट फेज की तरह सेकेंड फेज में भी शहरों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में वोटिंग का प्रतिशत ज्यादा रहा है।

व्हीलचेयर से बूथ पहुंचीं हीराबा

PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मतदान के लिए व्हीलचेयर से पोलिंग बूथ तक पहुंचीं। 80 वर्ष से ज्यादा और अस्वस्थ सीनियर सिटिजंस के लिए घर से ही मतदान करने की सुविधा दी गई थी। इसके बावजूद 100 की हो चुकीं हीराबा खुद बूथ तक पहुंचीं और मतदान कर उन लोगों को संदेश दिया, जो आलस के चलते मतदान करने नहीं जाते।

बूथ में पीएम ने अपनी बारी का इंतजार किया
PM मोदी ने अहमदाबाद के राणिप इलाके में बने पोलिंग बूथ में मतदान किया। पीएम जब मतदान करने राणिप पहुंचे तो ढोल-नगाड़ों से उनका स्वागत किया गया। वहीं, पोलिंग बूथ में मतपेटी के पास एक महिला खड़ी थी तो उन्होंने अपनी बारी का इंतजार भी किया। वोटिंग के बाद पीएम ने बाहर आकर स्याही का निशान भी दिखाया। इस दौरान चारों तरफ मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे।

गृहमंत्री अमित शाह ने परिवार के साथ सुबह 10.45 बजे अहमदाबाद के नारणपुरा में मतदान किया।

कांग्रेस ने पीएम मोदी पर वोटिंग से पहले प्रचार का आरोप लगाया
कांग्रेस ने PM मोदी पर वोट डालने से पहले रोड शो करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि गुजरात चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में पीएम मोदी अहमदाबाद में वोट डालने गए, लेकिन उससे पहले 2.5 घंटे का रोड शो किया। चुनाव आयोग की क्या मजबूरी थी कि वह इस रोड शो पर खामोश है। ऐसा लगता है कि आयोग जानबूझकर दबाव में है।

सेकेंड फेज LIVE अपडेट्स...

  • कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के असर वाली सीटों पर धीमा मतदान करवाया जा रहा है।
  • कलोल में कांग्रेसी कैंडिडेट बलदेवजी ठाकोर बूथ पर प्राइवेट टेबल को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं से भिड़ गए।
  • पीएम मोदी के भाई सोमाभाई ने कहा, 'उनके काम पर नाज होता है। वे देश के लिए काफी काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें थोड़ा आराम भी करना चाहिए।
  • दांता से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिभाई खराड़ी सुरक्षित मिल गए हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर दावा किया था कि रविवार रात खराड़ी पर BJP के गुंडों ने तलवार से हमला किया, जिसके बाद से वे लापता हैं।
  • PM मोदी ने ट्वीट कर गुजरात की जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।
  • दिल्ली के CM केजरीवाल ने ट्वीट किया- ये गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है।
  • गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अहमदाबाद में ही मौजूद रहे। यहां वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ गुजरात भाजपा कार्यालय 'कमलम्' में हुई बैठक में शामिल हुए।

देखिए सेकेंड फेज में वोटिंग की फोटोज...

एक हादसे में अपने दोनों हाथ गंवाने वाले अंकित सोनी ने खेड़ा में अपने पैरों से वोट डाले।
एक हादसे में अपने दोनों हाथ गंवाने वाले अंकित सोनी ने खेड़ा में अपने पैरों से वोट डाले।
अहमदाबाद में एक दुल्हन हल्दी रस्म के बाद बैंड-बाजे के साथ मतदान करने पहुंची।
अहमदाबाद में एक दुल्हन हल्दी रस्म के बाद बैंड-बाजे के साथ मतदान करने पहुंची।
पीएम मोदी की तारीफ करते हुए इमोशनल हो गए बड़े भाई सोमाभाई।
पीएम मोदी की तारीफ करते हुए इमोशनल हो गए बड़े भाई सोमाभाई।
गुजरात के पूर्व CM शंकर सिंह वाघेला और आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद में मतदान किया।
गुजरात के पूर्व CM शंकर सिंह वाघेला और आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद में मतदान किया।
अहमदाबाद में स्वामीनारायण मंदिर के संत भी मतदान करने पहुंचे।
अहमदाबाद में स्वामीनारायण मंदिर के संत भी मतदान करने पहुंचे।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने घाटलोडिया में मतदान किया।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने घाटलोडिया में मतदान किया।
कांग्रेस नेता भरत सोलंकी बोटाद में मतदान करने पहुंचे। मतदान केंद्र के बाहर कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत।
कांग्रेस नेता भरत सोलंकी बोटाद में मतदान करने पहुंचे। मतदान केंद्र के बाहर कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत।

मोदी ने कहा- इलेक्शन कमीशन और गुजरात के लोगों को बधाई
वोटिंग के बाद पीएम ने मीडिया से बात करते हुए कहा- गुजरात, हिमाचल और दिल्ली के मतदाताओं और देश के नागरिकों का हृदय से अभिनंदन करता हूं। इलेक्शन कमीशन को भी बधाई देता हूं। उन्होंने बहुत शानदार तरीके से पूरे विश्व में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली चुनावी परंपरा विकसित की है। इसका उत्तम उदाहरण इस इलेक्शन में नजर आया। इसके साथ ही उन्होंने गुजरात के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि गुजरात की जनता में सत्य को स्वीकारने का स्वभाव है। इसी स्वभाव के चलते वे लोकतंत्र के इस पर्व में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

दूसरे फेज में CM समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर
गुजरात में 5 दिसंबर की वोटिंग में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की किस्मत दांव पर है। वे अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी अहमदाबाद की वीरमगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा वडोदरा से भाजपा के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव लड़ने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है।

नीचे दिए ग्राफिक के जरिए आप दूसरे फेज में चुनाव मैदान में उतरे बड़े और चर्चित नेताओं के बारे में जान सकते हैं...

पहले फेज में 10 साल में सबसे कम वोटिंग
गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर यानी गुरुवार को हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात में हुए पहले फेज के मतदान का आंकड़ा 63.31% रहा। यह आंकड़ा 2017 में हुए चुनाव से 5.20% कम है। इतना ही नहीं, इस फेज में 10 साल की सबसे कम वोटिंग दर्ज हुई। पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों से 788 कैंडिडेट मैदान में थे।

कम वोटिंग ने बढ़ाई राजनेताओं की चिंता
दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ में पहले चरण में हुई कम वोटिंग ने सभी पार्टियों का तनाव बढ़ा दिया है। इस फेज की 89 सीटों पर वोटिंग के बाद सभी दलों ने 5 दिसंबर की वोटिंग के लिए उत्तर और मध्य-पूर्व गुजरात की 93 सीटों को लेकर नई रणनीति पर काम किया। उत्तर गुजरात में 32 और मध्य-पूर्व गुजरात में 61 सीटें आती हैं। 2017 में इन क्षेत्रों में 70.76% वोट पड़े थे।

पिछले चुनाव में तमाम आंदोलनों के बावजूद भाजपा को इस रीजन में 2012 की तुलना में एक सीट का ही नुकसान हुआ था। पार्टी ने 51 सीटों पर जीत हासिल की थी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में कम वोटिंग से भाजपा को 12 से 15 सीटों पर जीत-हार का मार्जिन कम होने का अंदेशा है।​​​​​​

साढ़े चार लाख वोटर्स ने पहली बार मतदान किया
गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में कुल 4.90 करोड़ वोटर्स हैं। इनमें 2.53 करोड़ पुरुष और 2.37 करोड़ महिलाएं हैं। वहीं, राज्य में 4.6 लाख वोटर्स ऐसे हैं, जिन्होंने पहली बार मतदान किया।

पिछली बार के पैटर्न पर ही तय हुए दोनों फेज
गुजरात विधानसभा के चुनाव दो फेज में कराए गए। पहले फेज में 19 जिलों की 89 सीटों पर चुनाव हुआ। वहीं, दूसरे फेज में 14 जिलों की 93 सीटों पर वोटिंग हुई। पिछली बार यानी 2017 में भी चुनावी शेड्यूल इसी तरह का था। तब के चुनावी शेड्यूल को दो पॉइंट्स में समझते हैं...

  • 2017 में पहला फेज : 19 जिलों की 89 सीटें - कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाड, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी, वलसाड।
  • 2017 में दूसरा फेज : 14 जिलों की 93 सीटें - अहमदाबाद, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, अरवल्ली, गांधीनगर, आनंद, खेड़ा, महीसागर, पंचमहल, दाहोद, वड़ोदरा, छोटा उदेपुर।

चलते-चलते गुजरात विधानसभा चुनाव से जुड़ी भास्कर की ये खास खबरें पढ़ना न भूलिएगा...

गुजरात चुनाव फर्स्ट फेज में 63.31% मतदान:ये आंकड़ा पिछली बार से 5.49% कम

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग गुरुवार शाम 5 बजे पूरी हो गई। 19 जिलों की 89 सीटों के लिए मैदान में उतरे 788 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो चुकी है। पहले चरण में 63.31 फीसदी लोगों ने मतदान किया। यह आंकड़ा 2017 में हुए चुनाव से 5.20% कम रहा। पढ़ें पूरी खबर...

गुजरात चुनाव का दूसरा चरण:भाजपा वॉर रूम का संदेश- शहरों में वोटिंग बढ़ाओ

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कम वोटिंग से भाजपा भी चिंतित दिख रही है। पार्टी का आकलन है कि 12 से 15 सीटों पर जीत-हार का मार्जिन कम हो सकता है। ऐसे में पार्टी ने कार्यकर्ताओं को संदेश भेजा है कि वे खासकर शहरी इलाकों में अधिक से अधिक वोटरों को बूथ तक लाएं। पढ़ें पूरी खबर...

मोदी के रोड शो में शामिल हुए 10 लाख लोग:अहमदाबाद में अब तक का सबसे लंबा रोड शो

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान अहमदाबाद में PM मोदी ने अब तक का सबसे लंबा रोड शो किया। करीब 50 किमी लंबे इस रोड शो में 10 लाख से अधिक लोग जुड़े। करीब 4 घंटे तक चलते इस रोड शो के जरिए PM ने 14 विधानसभा सीटों को कवर किया, जिसमें 13 अहमदाबाद और एक गांधीनगर विधानसभा की सीट थी। पढ़ें पूरी खबर...