• Hindi News
  • National
  • Gujarat government has bought a new aircraft worth Rs 191 crore for Chief Minister Vijay Rupani

गुजरात / मुख्यमंत्री रूपाणी के लिए 191 करोड़ का विमान खरीदा, 7000 किमी तक उड़ान भरी जा सकती है



इस विमान को कनाडा के क्यूबेक प्रांत स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतारे हैं।  इस विमान को कनाडा के क्यूबेक प्रांत स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतारे हैं। 
विमान में दो इंजन हैं। विमान में दो इंजन हैं।
यह विमान 7000 किमी तक उड़ान भर सकता है। यह विमान 7000 किमी तक उड़ान भर सकता है।
X
इस विमान को कनाडा के क्यूबेक प्रांत स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतारे हैं। इस विमान को कनाडा के क्यूबेक प्रांत स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतारे हैं। 
विमान में दो इंजन हैं।विमान में दो इंजन हैं।
यह विमान 7000 किमी तक उड़ान भर सकता है।यह विमान 7000 किमी तक उड़ान भर सकता है।

  • सीएम विजय रूपाणी के लिए बोम्बार्डियर चैलेंजर 650 विमान इसी महीने गुजरात आएगा 
  • विमान 870 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता है, इसमें 12 लोग यात्रा कर सकते हैं

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 09:37 AM IST

अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत वीवीआईपी (राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री) के लिए 191 करोड़ रुपए का नया विमान खरीदा है। 5 साल लंबित इस विमान की खरीदी की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस महीने के तीसरे हफ्ते में 'बोम्बार्डियर चैलेंजर 650' विमान डिलीवर किया जाएगा। एक बार फ्यूल भरने पर यह 7000 किमी तक उड़ान भर सकता है। 

सिविल एविएशन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री के लिए अभी क्राफ्ट सुपरकिंग प्लेन का उपयोग किया जा रहा है। जो कम दूरी के लिए उपयोगी है। सिविल एविएशन विभाग के अफसरों ने बताया कि लंबी  यात्रा के लिए 1 लाख रु. प्रति घंटे से भी ज्यादा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी। इसलिए नया विमान खरीदने का फैसला लिया गया। पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या थी। वह लंबी दूरी की उड़ान भरने में सक्षम नहीं है। इसके अलावा इसमें सिर्फ 9 लोग ही यात्रा कर सकते हैं। 

 

पुराने प्लेन से दो गुनी रफ्तार
मुख्यमंत्री का वर्तमान विमान बीच क्राफ्ट सुपरकिंग को 2500 किलोमीटर की दूरी तय करने में 5 घंटे का वक्त लगता है, जबकि बोम्बार्डियर को सिर्फ 3 घंटे में लगेंगे। इसकी वजह यह है कि इसमें 2500 किमी की दूरी तय करने के बाद री फ्यूलिंग की जरूरत नहीं होगी। इसे कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतारे हैं। 

 

 बोम्बार्डियर चैलेंजर 650 की खासियत

  • इसमें दो इंजन हैं।
  • 870 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता है।
  • 12 लोग इसमें यात्रा कर सकते हैं।
  • 7000 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है।

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना