• Hindi News
  • National
  • Delhi Kedarnath (Monsoon) Update | Real Time Rain Lightning Alert State Wise Updates: Rajasthan Bihar Madhya Pradesh

प्री-मानसून बना आफत:मैहर के शारदा देवी मंदिर में रोपवे की 28 ट्रॉलियों में फंसे 80 श्रद्धालु, 2 घंटे की मशक्कत के बाद बचाए गए

नई दिल्ली3 महीने पहले

प्री-मानसून का असर उत्तर और मध्य भारत में नजर आने लगा है। मौसम बदलने के साध ही आंधी-पानी का दौर शुरू हो गया। इस दौरान सोमवार को मैहर में माता शारदा के दर्शन करने आए श्रद्धालुओं की जान आफत में पड़ गई। शारदा मंदिर का रोपवे बीच रास्ते में ही रुक गया और उसमें सवार श्रद्धालु हवा में झूलने लगे। मौसम बिगड़ते ही बिजली जाने से रोपवे की ट्रॉलियां बीच रास्ते में अटक गईं।

28 ट्रॉलियों में करीब 80 श्रद्धालुओं की सांस दो घंटे तक जिंदगी और मौत के बीच झूलती रही। दोपहर करीब 3 बजे आंधी और बारिश होने से ट्रॉलियों का संचालन बंद हो गया। यहां कुल 32 ट्रॉलियां हैं, जिनमें से 2-2 ट्रॉली हमेशा स्टेशन पर रहती हैं, जबकि बाकी ट्रॉलियां चलती रहती हैं। शाम करीब 5 बजे के करीब इन्हें सुरक्षित उतार लिया गया। पढ़ें पूरी खबर...

देश भर में मौसम अपडेट्स

  • दिल्ली-NCR में मौसम में आए बदलाव के कारण कई उड़ानों को जयपुर और अन्य हवाई अड्डों की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है।
  • दिल्ली के ज्वलपुरी, गोकलपुरी, शंकर रोड और मोती नगर इलाकों में मकान ढह गए। अभी तक 8 लोग घायल हो गए हैं।
  • दिल्ली में 23 मई को न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया। जो पिछले एक दशक के दौरान दर्ज सबसे कम तापमान है।
  • इससे पहले 2 मई 1982 में 15.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था।
  • गुरुग्राम में बारिश के चलते सड़कों पर जाम से बचने के लिए निजी संस्थानों और कॉर्पोरेट कार्यालयों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।
  • उत्तराखंड के देहरादून में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिसके बाद शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया।
  • केदारनाथ में बर्फबारी और बारिश के कारण वहां ठंड बढ़ गई है, बावजूद इसके दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं।
  • हरियाणा में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से गुरुग्राम के कई इलाकों में जलभराव हुआ। जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनी।
  • राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है।
  • मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि तथा UP, MP और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है।
  • बुधवार से नौतपा शुरू हो रहे हैं, इस दौरान फिर से तापमान बढ़ने की आशंका है।

मौसम की राज्यवार रिपोर्ट जानने से पहले पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दीजिए...

दिल्ली में भारी बारिश से फ्लाइट रुकीं, तेज हवाओं से पेड़ भी गिरे

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार तड़के ही मौसम ने करवट बदली। तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। वहीं, बारिश की वजह से कई फ्लाइट्स रोकनी पड़ीं। दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि अपनी फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

राजस्थान: चार जिलों में ओले गिरने का अलर्ट

राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है। भीषण गर्मी के बाद प्रदेश में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) की वजह से आंधी के साथ बारिश हो रही है। नया वेदर सिस्टम प्रदेश में अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इससे जयपुर समेत राजस्थान के 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पाकिस्तान से एक्टिव हुए नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर राजस्थान में शुरू हो गया है। इससे जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर संभाग में अगले 48 घंटों तक आंधी के साथ बारिश होगी।

शर्मा ने बताया कि नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का सबसे ज्यादा असर प्रदेश के जयपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारा, धौलपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर, पाली, बीकानेर और जोधपुर में नजर आएगा। यहां अगले 24 घंटों में ही 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इस दौरान अलवर, भरतपुर, धौलपुर और दौसा में ओलावृष्टि की आशंका है।

MP: बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट

मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिला है। रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। रीवा और उमरिया में 2-2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मलाजखंड, जबलपुर, ग्वालियर, सतना और खजुराहो में कहीं-कहीं बारिश हुई। इसे प्री-मानसून एक्टिविटी के तौर पर देखा जा रहा है।

भोपाल, रीवा, सागर, चंबल, जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी में शाम तक हल्के बादल और गरज-चमक हो सकती है। बिजली गिरने का भी अलर्ट है। अगले 24 घंटे में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। तीन से चार दिन तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं

बिहार: 25 जिलों में झमाझम बारिश और ओले गिरने की आशंका

बिहार के कई जिलों में प्री-मानसून के कारण गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलीं। पटना छोड़कर 25 जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे 5 डिग्री तापमान गिर गया, लेकिन अभी उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में ओले के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। राज्य के अधिकांश जिलों में गरज और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। तेज हवा के कारण कहीं पेड़ तो कहीं बिजली के पोल उखड़ गए।

UP: लखनऊ में तूफान के बाद हुई झमाझम बारिश, कई स्थानों पर पेड़ गिरे

लखनऊ में दोपहर में तूफान के साथ तेज बारिश हुई। इससे मौसम काफी सुहाना हो गया। पहले धूलभरी आंधी आई और फिर बरसात गई। आंधी और पानी आने की वजह से थोड़ी देर के लिए कई इलाकों में बिजली गायब हो गई। वहीं बारिश का मजा उठाने के लिए लोग सड़कों पर निकल आए। इससे पहले सुबह में मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मुरादाबाद समेत पूरे वेस्ट यूपी में बारिश हुई। तेज हवाएं चलने से गाजियाबाद और मेरठ में तमाम जगहों पर पेड़ गिरने से सड़कें ब्लॉक हो गईं।

मौसम विभाग ने कानपुर समेत यूपी के 16 जिलों में बारिश का अनुमान जताया था। इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया। तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत मिली। पढ़ें पूरी खबर...

छत्तीसगढ़: ज्यादातर जिलों में अंधड़ और बिजली गिरने की आशंका

भीषण गर्मी के लिए जाने जाते नौतपा के शुरू होने से पहले ही प्रदेश का मौसम तूफानी होने लगा है। मौसम विभाग ने 23 से 26 मई तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। इस बीच रविवार को पेंड्रा रोड में तेज बारिश हुई। पेंड्रा और जशपुर जैसे कुछ स्थानों पर शनिवार शाम और रात भी बरसात हुई थी। एक दिन पहले प्रदेश के अधिकांश जिलों में बरसात हुई।

झारखंड: 19 डिग्री गिरा रांची का पारा
दाे दिनाें से रांची में काले बादल व तेज हवाओं के साथ बारिश ने अधिकतम तापमान में ब्रेक लगा दिया है। गर्मी के इस सीजन में पहली बार एक दिन में तापमान 39 डिग्री से गिरकर 20 डिग्री पर पहुंच गया है, यानी 19 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री तक ही पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग रांची के अनुसार, झारखंड में अभी टर्फ लाइन गुजरी है और पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हाे रही है। मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।