• Hindi News
  • National
  • Harish Salve to become law adviser to the Queen of Britain, he is the 43rd influential person in the country

उपलब्धि / हरीश साल्वे ब्रिटेन की महारानी के कानूनी सलाहकार बनेंगे, आधिकारिक घोषणा मार्च में होगी

1992 में वे उच्चतम न्यायालय के वकील बने और 1995 में सॉलिसिटर जनरल बने थे। 1992 में वे उच्चतम न्यायालय के वकील बने और 1995 में सॉलिसिटर जनरल बने थे।
X
1992 में वे उच्चतम न्यायालय के वकील बने और 1995 में सॉलिसिटर जनरल बने थे।1992 में वे उच्चतम न्यायालय के वकील बने और 1995 में सॉलिसिटर जनरल बने थे।

  • महारानी के सलाहकारों के लिए ब्रिटिश न्याय मंत्रालय ने सूची जारी की, 114 वकील नियुक्त होंगे
  • साल्वे को ब्रिटेन की महारानी के लिए कोर्ट ऑफ इंग्लैंड और वेल्स के लिए क्वीन काउंसिल क्यूसी नियुक्त किया जा रहा है

दैनिक भास्कर

Jan 18, 2020, 12:44 PM IST

नागपुर. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के कानूनी सलाहकार पद पर वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे को नियुक्त किया जाएगा। इसकी आधिकारिक घोषणा मार्च में होगी। कुलभूषण जाधव मामले में उन्होंने पाकिस्तान के विरोध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का पक्ष रखा था। 

साल्वे ने सलमान हिट एंड रन केस, बिल्किस बानो जैसे मामलों में भी पैरवी की है। वे पूर्व सालिसिटर जनरल हैं। अब उन्हें ब्रिटेन की महारानी के लिए कोर्ट ऑफ इंग्लैंड और वेल्स के लिए क्वीन काउंसिल क्यूसी नियुक्त किया जा रहा है।

सलाहकार के लिए 258 आवेदन आए थे
ब्रिटेन के न्याय मंत्रालय ने नई नियुक्तियों की सूची जारी की है। इसमें साल्वे का नाम शामिल है। ब्रिटिश सरकार के मुताबिक, महारानी के लिए 114 वकील नियुक्त किए जा रहे हैं। इनमें 10 महिला, 22 गैर ब्रिटिश वंशज और 26 सलाहकार के लिए 258 आवेदन आए थे। हरीश साल्वे के दादा पीके साल्वे क्रिमिनल लॉयर रहे हैं और उनके परदादा जज थे। 

साल्वे 1995 में सॉलिसिटर जनरल बने
पिता एनकेपी साल्वे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रहे। कांग्रेस में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से लेकर राजीव गांधी तक एनकेपी साल्वे केंद्रीय राजनीति में प्रभावशाली स्थिति में रहे। महाराष्ट्र के धुले जिले के वरुड गांव में हरीश साल्वे का जन्म हुआ। 1992 में वे सुप्रीम कोर्ट के वकील बने और 1995 में सॉलिसिटर जनरल बने। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना