• Hindi News
  • National
  • Haryana Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases In Haryana Karnal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Latest News And Updates

कोरोना संकट:हरियाणा के 22 में से 20 जिलों तक पहुंचा कोरोना, कुरुक्षेत्र में पहली बार दो मामले आए, अब कुल 182 संक्रमित

पानीपत3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर में कोरोना पॉजिटिव मामला मिलने के बाद नाकाबंदी किए खड़ी पुलिस टीम। - Dainik Bhaskar
यमुनानगर में कोरोना पॉजिटिव मामला मिलने के बाद नाकाबंदी किए खड़ी पुलिस टीम।
  • यमुनानगर, नूंह और जींद में 1-1 नया मरीज आया सामने
  • अब हरियाणा का रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिला बचा शेष

हरियाणा में रविवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 182 पहुंच गई। 22 जिलों में से 20 तक कोरोना पहुंच गया है। अब महज रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ दो जिले बचे हैं, जहां कोरोना का कोई मरीज सामने नहीं आया है। रविवार को पांच नए मामले आए हैं, इनमें कुरुक्षेत्र में दो, यमुनानगर, नूंह और जींद में 1-1 मरीज की पुष्टि हुई है। वहीं ठीक हुए मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। अभी तक 30 मरीज घर जा चुके हैं। 

यमुनानगर के शादीपुर में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम।
यमुनानगर के शादीपुर में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम।

जींद में पॉजिटिव मिले जमाती के संपर्क में आया पड़ोसी भी हुआ संक्रमित
जींद में रविवार को निडानी गांव के एक और युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। वह पिछले दिनों पॉजिटिव आए जमाती के संपर्क में आया था। दरअसल वह उसका पड़ोसी था। स्वास्थ्य विभाग ने मरीज के परिजनों समेत उसके पड़ोसी के भी सैंपल लिए थे। मरीज के परिजनों की रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि उसके पड़ोसी की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसकी पुष्टि जींद के सीएमए जयभगवान जाट्टान ने की है। युवक के परिजनों को भी क्वारैंटाइन कर दिया गया है, स्वास्थ्य विभाग उनके सैंपल लेने की भी तैयारी कर रहा है। 

यमुनानगर में महाराष्ट्र में जमात से लौटा एक और मिला संक्रमित
यमुनानगर में दूसरे दिन तीसरा नया मामला सामने आया है। यहां महाराष्ट्र से जमात से लौटा 58 वर्षीय बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव मिला है। वह यमुनानग के शादीपुर का रहने वाला है। 10 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग ने उसके सैंपल जांच के लिए भेजे थे। रविवार को पॉजिटिव होने की पुष्टि सिविल सर्जन विजय दहिया ने की है। इससे पहले यमुनानगर में मिले दो लोग भी जमाती थे। 

जम्मू-तवी के सफर में मिला कोरोना, 30 वर्षीय युवती भी आई चपेट में
कुरुक्षेत्र में पहली बार कोरोना संक्रमण के दो मामले आए। इनमें एक व्यक्ति को जम्मू-तवी एक्सप्रेस में सफर करना महंगा पड़ गया और वह कोरोना की चपेट में आ गया। हालांकि उसने 16 मार्च को दिल्ली से कुरुक्षेत्र तक जम्मू-तवी में सफर किया था। सूचना के बाद प्रशासन ने उसे होम क्वारैंटाइन कर दिया था। स्वास्थ्य विभाग ने छह अप्रैल को उसका, उसकी पत्नी और दो वर्षीय बच्चे का सैंपल लिया था। हालांकि संबंधित व्यक्ति के कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि तीसरी रिपोर्ट में हुई है। 

करनाल के तरावड़ी निवासी एक युवती भी कोरोना संक्रमित मिली है। वह तरावड़ी में करियाना दुकान पर पैकिंग का काम करती थी। प्रशासन ने युवती के कोरोना संक्रमित होने की सूचना मिलते ही दुकान को शनिवार सायं सील कर दिया था। युवती कुछ दिन पहले कुरुक्षेत्र में अपनी बहन के घर आई थी और अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई। उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 

हरियाणा में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 182
राज्य में कुल संक्रमित का आंकड़ा 182 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 45 मरीजों नूंह के हैं। गुरुग्राम में 32, पलवल में 29, फरीदाबाद में 31, पानीपत में 4, अम्बाला में 7, भिवानी में 2, कैथल में 2, सिरसा में 3, पंचकूला में 5, हिसार में 2, यमुनानगर में 3, झज्जर (बहादुरगढ़) में 1, रोहतक में 1, करनाल में 6, चरखी दादरी में 1, जींद में 2, कुरुक्षेत्र में 2, फतेहाबाद में 1 और सोनीपत में 3 पॉजिटिव मरीज सामने आया है।  

हरियाणा में अब तक 116 जमाती संक्रमित मिले
हरियाणा में अब संक्रमित मिले जमातियों की संख्या 116 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले की है। यहां कुल 38 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 28, गुरुग्राम में 15, अम्बाला में 5, भिवानी में 2, कैथल में 1, फरीदाबाद में 17, पंचकूला में 3, यमुनानगर 3, चरखी दादरी 1, जींद 1, फतेहाबाद 1, सोनीपत 1 लोग संक्रमित हैं, जो मरकज से आए हुए थे। सभी धर्म प्रचार का काम कर रहे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।  

यमुनानगर के शादीपुर में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद इलाके को सील कर दिया गया है। पुलिस का कड़ा पहरा है।
यमुनानगर के शादीपुर में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद इलाके को सील कर दिया गया है। पुलिस का कड़ा पहरा है।

7 स्वास्थ्यकर्मी भी संक्रमित
हरियाणा के कुल कोरोना मरीजों में 7 स्वास्थ्यकर्मी भी हैं। करनाल में शनिवार को एक स्टाफ नर्स संक्रमित मिली थी। सबसे पहला केस पंचकूला से आया था। जहां कोरोना संक्रमित मरीज का इलाज करते हुए एक स्टाफ नर्स पॉजिटिव हो गई थी। इसके बाद पानीपत की एक नर्स संक्रमित हो गई थी, जो गुरुग्राम के मेदांता में काम करती थी। करनाल में एक डॉक्टर व एक स्टाफ नर्स भी कोरोना मरीज का इलाज करते हुए संक्रमित हुई थी। इसके बाद फरीदाबाद में एक स्वास्थ्यकर्मी  संक्रमित मिला था। बहादुरगढ़ में भी एक नर्स संक्रमित पाई गई थी।

10 विदेशी 64 बाहरी राज्यों के संक्रमित
हरियाणा में मिले संक्रमित मरीजों में 10 विदेशी और 64 बाहरी राज्यों के हैं। इनमें श्रीलंका से 6, नेपाल, थाइलैंड, इंडोनेशिया व साउथ अफ्रीका का एक-एक नागरिक शामिल है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के 11, हिमाचल प्रदेश के 10, तमिलनाडु के 7, पचिश्म बंगाल के 4, केरला के 5, बिहार के 8, तेलंगाना के 2, आंध्र प्रदेश से 2, महाराष्ट्र के 6, जम्मू के 3, मध्यप्रदेश के 2 और पंजाब, कर्नाटक, चेन्नई, असम का एक-एक नागरिक संक्रमित है। 

30 मरीज ठीक होकर पहुंचे घर
अभी तक 30 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम में ही हैं। यहां से 14 मरीज, पानीपत में 4, फरीदाबाद में 5, पंचकूला में 2, हिसार में 1, भिवानी में 1, अम्बाला में 1, सोनीपत में 1 और पलवल में 1 मरीज ठीक हुआ है।