पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Have Love, Give 4G Net; Deepika Jacqueline MNREGA Laborers; Modi's Rallies In Bihar; Gangrape In Barabanki

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:दीपिका-जैकलीन मनरेगा मजदूर; महबूबा की रिहाई, पर चर्चा नहीं हुई; बिहार में मोदी की रैलियां; बाराबंकी में गैंगरेप

12 दिन पहले

आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं, जो 25 अक्टूबर तक रहेंगे। घट स्थापना के लिए दिनभर में 3 शुभ मुहूर्त हैं। वहीं, पिछले एक महीने में देश में हर दिन मिलने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या में करीब 30% की कमी आई है। चलिए, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन 4 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. IPL में आज डबल हेडर मुकाबले। दुबई में राजस्थान रॉयल्स-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आमने-सामने होंगी। टॉस 3 बजे और मैच साढ़े 3 बजे से होगा। वहीं, शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला होगा। टॉस 7 बजे और मैच साढ़े 7 बजे से होगा।

2. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज छतरपुर, सागर, रायसेन में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ उपचुनावों के लिये कांग्रेस के वचन पत्र का विमोचन करेंगे।

3. अयोध्या पहुंचेंगे बॉलीवुड कलाकार। आज से शुरू हो रही रामलीला में हिस्सा लेंगे।

4. आज से मुंबई लोकल में महिलाएं भी सफर कर सकेंगी। अभी तक जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही लोकल ट्रेनों में सफर की अनुमति थी।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. महबूबा मुफ्ती के पुश्तैनी घर के आसपास अब सियासत पर कोई बात नहीं

बिजबिहेड़ा में रहने वाले साबिर के लिए कैद से महबूबा मुफ्ती के बाहर आने की कोई अहमियत नहीं है। वो उसी गली में रहते हैं, जो महबूबा मुफ्ती के पुश्तैनी घर के आखिरी छोर पर है। आमतौर पर जिन गलियों में मुफ्ती मोहम्मद सईद और उनकी इस बेटी की तारीफें बतियाई जाती थीं, वहां इन दिनों कोई सियासत पर बात तक नहीं कर रहा। कारोबारी हो या सरकारी मुलाजिम, सब अपने काम में लगे हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

2. पीएम मोदी 23 अक्टूबर से बिहार में प्रचार शुरू करेंगे

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में 12 रैलियां करेंगे। ये रैलियां वर्चुअल नहीं होंगी, बल्कि पीएम खुद वहां जाएंगे। शुरुआत 23 अक्टूबर को सासाराम से होगी। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सहयोगी दलों के नेता मौजूद रहेंगे। मोदी की 12 रैलियों के जरिए भाजपा की नजर 110 सीटों पर है। प्रचार का अंतिम दौर 3 नवंबर को समाप्त होगा।

-पढ़ें पूरी खबर

3. पंजाब में शौर्य चक्र से सम्मानित एक्टिविस्ट की हत्या

पंजाब के तरनतारन में शौर्य चक्र से सम्मानित एक्टिविस्ट बलविंदर सिंह की हत्या कर दी गई। बलविंदर सिंह ने पंजाब में खालिस्तानी आतंकवाद के दौर में बहादुरी से आतंकियों का मुकाबला किया था। उन पर 42 बार आतंकियों ने हमला किया था। इसके चलते उन्हें परिवार समेत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। शौर्य चक्र शांति काल में दिया जाने वाला सर्वोच्च वीरता पदक है।

-पढ़ें पूरी खबर

4. श्रीकृष्ण विराजमान की याचिका मंजूर, सुनवाई 18 नवंबर को

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर श्रीकृष्ण विराजमान की याचिका शुक्रवार को कोर्ट ने मंजूर कर ली। 12 अक्टूबर को केस दायर किया गया था। इसमें शाही मस्जिद की जमीन समेत 13.37 एकड़ इलाके पर मालिकाना हक मांगा गया है। वक्फ बोर्ड, शाही मस्जिद ईदगाह ट्रस्ट, श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट, श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान को नोटिस जारी हुआ। अगली सुनवाई 18 नवंबर को होगी।

-पढ़ें पूरी खबर

5. फ्रांस से 3-4 राफेल जेट नवंबर के पहले हफ्ते में भारत आएंगे

भारत को 3-4 नए राफेल विमान नवंबर के पहले हफ्ते में मिल जाएंगे। फ्रांस से फाइटर जेट राफेल की डील के तहत यह दूसरी डिलीवरी होगी। इसके बाद राफेल की संख्या 8-9 हो जाएगी। 5 राफेल विमानों का पहला बैच 29 जुलाई को भारत पहुंचा था, फिर 10 सितंबर को इन्हें एयरफोर्स में शामिल किया गया था। पहले बैच में आए फाइटर जेट्स लद्दाख में तैनात किए गए हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

6. बाराबंकी में लड़की से गैंगरेप, यहां भी हाथरस जैसे आरोप

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 15 साल की लड़की से गैंगरेप के बाद मौत के मामले में भी पुलिस पर हाथरस की घटना जैसे आरोप लगे हैं। पीड़ित के पिता का कहना, "पुलिस ने बेटी का शव जबरन जला दिया, जबकि हिंदू धर्म में नाबालिग को दफनाया जाता है। इस मामले की CBI जांच होनी चाहिए।"

-पढ़ें पूरी खबर

7. मध्य प्रदेश में बॉलीवुड एक्ट्रेस के फोटो लगाकर फर्जी मनरेगा जॉबकार्ड बना डाले

मध्य प्रदेश के खरगोन में झिरन्या जनपद पिपरखेड़ा नाका पंचायत के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक ने मनरेगा जॉबकार्ड पर बॉलीवुड एक्ट्रेस के फोटो चिपका दिए। हद तो तब हो गई, जब इन्होंने दीपिका पादुकोण की फोटो पुरुष हितग्राही के कार्ड में लगा दी। अधिकारियों के सामने करीब एक दर्जन कार्ड ऐसे आए हैं, जिनमें ऐसे फोटो लगाकर लाखों रुपए निकाले गए।

-पढ़ें पूरी खबर

अब 17 अक्टूबर का इतिहास

1917: प्रथम विश्व युद्ध में ब्रिटेन ने पहली बार जर्मनी पर हवाई हमले किए।

1933: प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन नाजी जर्मनी से अमेरिका चले गए।

1941: द्वितीय विश्व युद्ध में पहली बार जर्मनी की पनडुब्बी ने एक अमेरिकी पोत पर हमला किया।

आखिर में जिक्र मदर टेरेसा का। उनको 1979 में आज ही के दिन नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था। पढ़िए उन्हीं की कही एक बात...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें