• Hindi News
  • National
  • Mumbai Rain, Mumbai Weather Forecast Today News [Update]: IMD issues Heavy Rain Red Alert, Schools In Mumbai Closed

मौसम / मुंबई और आसपास के इलाकों में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, आज 4 जिलों के स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी

मुंबई में बुधवार रात से बारिश हो रही। (फाइल फोटो) मुंबई में बुधवार रात से बारिश हो रही। (फाइल फोटो)
X
मुंबई में बुधवार रात से बारिश हो रही। (फाइल फोटो)मुंबई में बुधवार रात से बारिश हो रही। (फाइल फोटो)

  • मुंबई में बुधवार रात से बारिश, वर्सोवा में तीन घंटे के अंदर 50 मिलीमीटर पानी बरसा
  • मौसम विभाग ने मुंबई, रायगढ़, पालघर, ठाणे और कोंकण में भी भारी बारिश का अनुमान जताया
  • मुंबई में दोपहर 2.29 मिनट पर हाई टाइड की चेतावनी, समंदर में 3.85 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं

दैनिक भास्कर

Sep 19, 2019, 06:59 PM IST

मुंबई. महाराष्ट्र के मुंबईठाणे और पालघार में बुधवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इसके चलते कई निचले इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने मुंबई में दो दिन (गुरुवार और शुक्रवार) भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान मुंबई और रायगढ़ में भारी बारिश हो सकती है। सरकार ने महाराष्ट्र के चार जिले- मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर के सभी स्कूल-कॉलेजों को आज बंद रखने का आदेश दिया है।

 

  • स्कूल शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने ट्वीट किया, ''भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर मुंबई, ठाणे और कोंकण के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। राज्य के बाकी जिलों के कलेक्टरों को स्थानीय स्तर पर हालात को देखते हुए इस पर फैसला लेने के निर्देश दिए।''
  • मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर केएस होसिल्कर ने बताया कि बुधवार रात से मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। वर्सोवा में तीन घंटे के अंदर 50 मिलीमीटर पानी बरसा। मुंबई, पालघर और ठाणे में भी भारी बारिश हो सकती है।

 

दोपहर में आ सकता है हाई टाइड
मुंबई में दोपहर 2.29 मिनट पर हाई टाइड की चेतावनी दी गई है। इस दौरान समंदर मे 3.85 मीटर की लहरें उठ सकती हैं। बीएमसी ने लोगों को उन इलाकों में जाने से मना किया है, जहां पानी भरता है और जो इलाके समंदर के करीब हैं। बीएमसी तरफ से 1916 नंबर जारी किया गया है।

 

मुंबई इस बार बारिश से कई बार जलमग्न हुई  

इस मानसून सीजन में मुंबई में कई बार तेज बारिश हुई और इसके चलते लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। निचले इलाकों में जलभराव के कारण कई बार घरों में पानी घुस गया, सड़कें जलमग्न हो गईं। यहां तक कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी बारिश की वजह से बंद करना पड़ा था।

 

भोपाल में 1980 के बाद सबसे ज्यादा बारिश
मध्य प्रदेश में बारिश ने इस बार नया रिकॉर्ड बनाया। राजधानी भोपाल में 39 साल में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई। बुधवार शाम तक यहां 1694.0 मिमी बारिश हो चुकी थी। इसके साथ 2006 की सबसे ज्यादा बारिश 1686.4 का रिकॉर्ड भी पीछे रह गया। मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश में बारिश का सिलसिला अभी जारी रहने का अनुमान जताया है।

 

DBApp

 


 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना