• Hindi News
  • National
  • Himachal Pradesh, MP Weather Heavy Rain alert! Madhya Pradesh, Delhi, Bihar, Jharkhand Weather Forecast Monsson Rains Up

मौसम / पंजाब, हरियाणा समेत 8 राज्यों में 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, देशभर में अब तक 267 की जान गई



Himachal Pradesh, MP Weather Heavy Rain alert! Madhya Pradesh, Delhi, Bihar, Jharkhand Weather Forecast Monsson Rains Up
कोलकाता: शनिवार सुबह तेज बारिश हुई। कोलकाता: शनिवार सुबह तेज बारिश हुई।
कोलकाता: सड़कों पर भरा पानी। कोलकाता: सड़कों पर भरा पानी।
कोलकाता। कोलकाता।
X
Himachal Pradesh, MP Weather Heavy Rain alert! Madhya Pradesh, Delhi, Bihar, Jharkhand Weather Forecast Monsson Rains Up
कोलकाता: शनिवार सुबह तेज बारिश हुई।कोलकाता: शनिवार सुबह तेज बारिश हुई।
कोलकाता: सड़कों पर भरा पानी।कोलकाता: सड़कों पर भरा पानी।
कोलकाता।कोलकाता।

  • राजस्थान में बारिश का दौर जारी, पिछले 24 घंटों में पाली, धौलपुर और अजमेर में ज्यादा बारिश
  • धौलपुर में चंबल नदी खतरे के निशान से 12 मीटर ऊपर, दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पास
  • पंजाब में भाखड़ा बांध से 53 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया, राज्य के कई जिले अलर्ट पर

Dainik Bhaskar

Aug 17, 2019, 10:18 PM IST

नई दिल्ली. राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। राजस्थान के अजमेर में शनिवार को 15 और माउंट आबू में 14 सेंटीमीटर बारिश हुई। धौलपुर में चंबल नदी खतरे के निशान से 12 मीटर ऊपर बह रही है। पंजाब में भाखड़ा बांध से 53 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। राज्य के कई जिलों में चेतावनी जारी की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 से 48 घंटे में दिल्ली, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का अनुमान है।

 

राजस्थान: शनिवार सुबह तक 24 घंटे में अजमेर में 15 सेंटीमीटर, माउंट आबू में 14 सेंटीमीटर, किशनगढ़ और पुष्कर में 13-13 सेंटीमीटर बारिश हुई। राज्य में कई नदी-नाले उफान पर हैं। धौलपुर में चंबल नदी खतरे के निशान (140.50 मीटर) से 12 मीटर ऊपर बह रही है। पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है।

 

पंजाब: लुधियाना, अमृतसर, मोहाली और चंडीगढ़ में भारी बारिश हुई। शनिवार को भाखड़ा बांध के गेट खोले गए। अधिकारियों के मुताबिक, बांध से 53 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। राज्य के कई जिलों में चेतावनी जारी की गई। सतलुज नदी के तटों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है।

 

जम्मू-कश्मीर: भारी बारिश से जम्मू में जनजीवन प्रभावित हुआ। कठुआ और सांबा में बादल फटने से अधेड़ की जान चली गई, जबकि 15 लोगों को रेस्क्यू किया गया। कटरा में 13 सेंटीमीटर बारिश हुई। राज्य में तवी समेत कई नदियां उफान पर हैं।

 

हिमाचल प्रदेश: राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते भूस्खलन हुआ। कांगड़ा जिले में शनिवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहे। 17 साल की एक लड़की की मौत हो गई।

 

दिल्ली: हरियाणा के हथिनीकुंड बांध से 21 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पास बह रही है। अधिकारियों के मुताबिक, अभी जलस्तर 203 मीटर है, जो खतरे के निशान से महज एक मीटर नीचे है।

 

आंध्र प्रदेश: भारी बारिश के बाद कृष्णा नदी उफान पर है। कृष्णा और गुंटूर के 87 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। कई इलाके खाली कराए गए। राज्य में अब तक दो लोग मारे गए हैं।

 

मध्य प्रदेश: भोपाल में मानसून पहुंचे 50 दिन बीत चुके हैं। यहां सीजन के कोटे 108.66 सेमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। भोपाल में 111.45 सेमी. पानी बरस चुका है। यह 16 अगस्त तक होने वाली सामान्य बारिश 63.34 सेमी से 74% ज्यादा है। प्रदेश में अब तक 19% ज्यादा बारिश हो चुकी है। इस कारण भोपाल के कलियासोत, केरवा, कोलार, होशंगाबाद के तवा, जबलपुर के बरगी समेत प्रदेश के ज्यादातर डैम फुल हो चुके हैं। नर्मदा, बेतवा, चंबल समेत सभी नदियां लबालब हैं।

 

देशभर में अब तक 267 लोगों की जान गई

इस मानसून सीजन में अब तक 267 लोगों की मौत हो चुकी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, कर्नाटक और उत्तराखंड में भारी बारिश हुई है। केरल में अब तक 113, कर्नाटक में 62, गुजरात में 35, महाराष्ट्र में 30, उत्तराखंड और ओडिशा में 8-8 और हिमाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 2-2 लोगों की मौत हुई। केरल में जहां 29 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है, वहीं कर्नाटक में 15 लोग लापता हैं।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना