• Hindi News
  • National
  • Home Minister Amit Shah: Amit Shah On Jammu Kashmir's Integration completed With Scrapping Of Article 370

बयान / अमित शाह ने कहा- सरदार पटेल ने 630 रियासतों का विलय किया था, अब मोदी ने कश्मीर को मिलाया

आईपीएस प्रशिक्षुओं को संबोधित करते अमित शाह।- एजेंसी आईपीएस प्रशिक्षुओं को संबोधित करते अमित शाह।- एजेंसी
X
आईपीएस प्रशिक्षुओं को संबोधित करते अमित शाह।- एजेंसीआईपीएस प्रशिक्षुओं को संबोधित करते अमित शाह।- एजेंसी

  • अमित शाह ने कहा- हमारा लक्ष्य अफसर बनना नहीं बल्कि देश को गौरवशाली स्थान पर पहुंचाना होना चाहिए
  • उन्होंने कहा- अनुच्छेद 370 के कारण कश्मीर का संपूर्ण विलय नहीं हुआ था, मोदी के नेतृत्व में ऐसा हुआ

दैनिक भास्कर

Aug 24, 2019, 03:01 PM IST

हैदराबाद. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी में आईपीएस प्रशिक्षुओं की परेड में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, मैं सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं। आजादी के समय उन्होंने 630 रियासतों का भारत में विलय कराया था। तब सिर्फ कश्मीर रियासत छूट दी गई थी, लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कर दिखाया है। उन्होंने अनुच्छेद 370 को खत्म कर कश्मीर का भारत में विलय कराया है।

 

अमित शाह हैदराबाद की नेशनल पुलिस एकेडमी में प्रशिक्षण में पास हुए आईपीएस अफसरों की परेड में शामिल हुए थे। आईपीएस प्रशिक्षुओं में 12 महिला अफसर समेत 92 आईपीएस अफसर थे। साथ ही 11 अधिकारी विदेश विभाग के हैं, जिनमें से 6 रॉयल भूटान पुलिस और 5 नेपाल पुलिस में शामिल होंगे।

 

कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाया
शाह ने कहा, “सिर्फ अफसर बनना हमारा लक्ष्य नहीं हो सकता। हमारा लक्ष्य देश को दुनिया में उसके गौरवशाली स्थान पर पहुंचाना है। देश को उस स्थान पर पहुंचाने के लिए आपका अमूल्य योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। अनुच्छेद 370 के कारण जम्मू-कश्मीर का संपूर्ण विलय भारतीय संघ के साथ नहीं हुआ था। मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 को भारतीय संसद ने समाप्त करके जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाया है।”

 

सुरक्षित भारत हमारा लक्ष्य होना चाहिए: शाह
गृह मंत्री ने कहा, “समृद्ध, शिक्षित और सुरक्षित भारत हमारा लक्ष्य होना चाहिए। एक व्यक्ति का सुख हमारा लक्ष्य नहीं होना चाहिए। आपका काम आज से शुरू हुआ है और ये महत्वपूर्ण पड़ाव है। आप सभी अधिकारी का भारतीय पुलिस सेवा, नेपाल और रॉयल भूटान पुलिस सेवा के अंदर आपका प्रवेश होने जा रहा है। इसके लिए आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।”

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना