पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Hyderabad Coronavirus News; Eight Lion Test Positive For COVID 19 At Nehru Zoological Park

देश में पहली बार 8 शेर कोरोना पॉजिटिव:हैदराबाद के जू में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद हुआ शेरों का RT-PCR, सर्दी-खांसी के साथ भूख भी घटी

हैदराबाद5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में पहली बार एक साथ 8 शेरों के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है। कोविड-19 से संक्रमित ये सभी एशियाई शेर हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP) के हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 29 अप्रैल को ही जू प्रबंधन को ये बात बता दी गई थी।

जू में काम करने वाले कर्मचारियों ने 24 अप्रैल को शेरों में कोरोना के लक्षण नोटिस किए थे। उनके मुताबिक शेरों की भूख में गिरावट देखी गई। उनकी नाक बह रही थी और उनमें सर्दी-खांसी जैसे लक्षण भी थे। लक्षण दिखने के बाद कर्मचारियों ने इस बात की जानकारी जू प्रबंधन को दी। प्रबंधन ने सभी का टेस्ट कराने का निर्णय लिया।

पॉजिटिव शेरों में 4 नर और 4 मादा
सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) ने बताया था कि 8 शेरों की RT-PCR रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नेहरू जूलॉजिकल पार्क में टोटल 12 एशियाई शेर हैं। इनमें 4 नर और 4 मादा पॉजिटिव हैं। जू के डायरेक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने कहा कि ये बात सही है कि शेरों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं, लेकिन हमें अभी तक अधिकारिक तौर पर उनकी कोरोना रिपोर्ट नहीं मिली है। फिलहाल जू के सभी शेर स्वस्थ हैं।

जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चलेगा, कैसे जू पहुंचा वायरस
शेरों के तालू के निचले हिस्से से स्वाब के नमूने लिए गए थे। इन्हें जांच के लिए हैदराबाद की CCMB लैब में भेजा गया। बताया जा रहा है कि इस लैब में शेरों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी, ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि ये वायरस का कौन सा स्ट्रेन है और जू तक कैसे पहुंचा।

घनी आबादी क्षेत्र में है पार्क
प्रबंधन ने जू को आम जनता के लिए बंद कर दिया है। नेहरू जूलॉजिकल पार्क हैदराबाद की घनी आबादी क्षेत्र में बना हुआ है। सरकार ने कुछ दिन पहले ही वायरस के हवा के जरिए फैलने की बात कही थी। ऐसे में ये वायरस आसपास के लोगों के जरिए भी जू में पहुंच सकता है। इससे पहले अप्रैल 2020 में अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित ब्रोंक्स जू में 8 टाइगर और शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद हांगकांग में कुत्ते और बिल्ली में संक्रमण पाया गया था।

खबरें और भी हैं...