निर्देश / मंत्री जावड़ेकर ने कहा- टीवी चैनलों को धारावाहिक के टाइटल हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में दिखाने होंगे



फाइल फोटो। फाइल फोटो।
X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।

  • मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं के चैनल भी अंग्रेजी में टाइटल्स दिखा रहे
  • मंत्रालय ने कहा- चैनल चाहें तो अंग्रेजी में भी दिखाएं, हम केवल इसमें भारतीय भाषाएं जोड़ रहे

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 10:55 PM IST

नई दिल्ली. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को निजी टीवी चैनलों के लिए एडवाइजरी जारी की। इसके मुताबिक चैनलों को क्रेडिट और टाइटल्स जैसी बातें हिंदी के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रदर्शित करना होगी। मंत्रालय ने कहा कि इसका मकसद दर्शकों के बीच भारतीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार को बढ़ाना है। मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सभी को यह बदलाव पसंद आएगा।

 

सूचना प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक कई हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं के टीवी चैनल भी कास्टिंग, क्रेडिट, टाइटल्स से जुड़ी बातें अंग्रेजी में दिखा रहे हैं। मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘‘यदि टीवी चैनल चाहते हैं कि भारतीय भाषाओं के साथ अंग्रेजी में भी क्रेडिट और टाइटल्स दिए जाएं तो वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। हम कहीं कोई रोक नहीं लगा रहे हैं। हम केवल इसमें भारतीय भाषाएं जोड़ रहे हैं। हम ऐसे ही निर्देश सिनेमा के लिए भी जारी कर रहे हैं।’’

 

पिछले दिनों नई शिक्षा नीति के तहत हिंदी भाषा को तमिलनाडु के स्कूलों में तीसरी भाषा के रूप में दर्ज करवाने की बात कही गई थी। इसे लेकर देशभर में राजनीतिक पार्टियों ने विरोध जताया था। इसके बाद मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि केंद्र का इरादा किसी भी भाषा को किसी पर भी थोपने का नहीं है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना