• Hindi News
  • National
  • Mumbai Assam Rainfall Situation | India Rain Flood Landslide Latest News And Updates

असम में बाढ़-लैंडस्लाइड से हाहाकार:24 घंटे में 11 की मौत, शाह ने CM हिमंत बिस्वा सरमा से चर्चा कर हालात जाने

5 महीने पहले

असम में बाढ़ और लैंडस्लाइड की वजह से 24 घंटे में 11 लोगों की मौत हो गई। असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक, सोमवार तक राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई थी। 30 से ज्यादा जिलों में लगभग 43 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं।

राज्य में जारी बाढ़ की वजह से सोमवार तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। नागौन जिले में रविवार रात बाढ़ के पानी में बह गए दो पुलिसकर्मियों के शव सोमवार को बरामद किए गए। असम पुलिस के मुताबिक, कामपुर थाने की एक टीम रविवार देर रात बचाव अभियान में लगी हुई थी, तब ही सब-इंस्पेक्टर समुज्जल काकोटी और कांस्टेबल राजीव बोरदोलोई बाढ़ के पानी में बह गए थे।

अमित शाह ने असम और मेघायल के CM से बात की
बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा से बात की। अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार असम और मेघालय के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है। एक इंटर-मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम (IMCT) बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी।

देश में सामान्य से ज्यादा बारिश संभव
मानसून रविवार तक को देश के 50% हिस्से में छा चुका है। खास बात यह है कि मानसून पहुंचने के बाद कुछ जगहों पर दोगुनी बारिश हो रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर यही ट्रेंड जारी रहता है तो देशभर में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मानसून के पैटर्न में कुछ सालों से एक बड़ा बदलाव आया है।

पहले जितनी बारिश एक महीने में होती थी, अब हफ्तेभर में हो रही है। पहले धीमी रफ्तार में बड़े इलाके में बारिश होती थी, अब किसी सीमित इलाके में बहुत ज्यादा बारिश हो रही है। यह क्लाइमेट चेंज का असर है। उदाहरण के लिए तमिलनाडु में अब तक सामान्य से 72% ज्यादा बारिश हो चुकी है, जबकि केरल में 57% कम बारिश हुई है। इसी तरह मेघालय में सामान्य से 3 गुना, असम में 2 गुना ज्यादा बारिश हो चुकी है, जबकि पड़ोसी राज्य मणिपुर में अभी 28% बारिश कम हुई है।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बादल फटने से ट़्रक ड्राइवर की मौत

जम्मू-कश्मीर में पुंछ के मंडी क्षेत्र में बादल फटने से एक ट्रक ड्राइवर की मौत हो गई। मंडी के तहसीलदार ने बताया- बादल फटने की वजह से पहाड़ी से काफी मलबा बहकर आया। यह मलबा सड़क पर जा रहे ट्रक पर गिरा, जिससे मलबे में दबकर ड्राइवर की मौत हो गई है।

मुंबई के कई इलाकों में जोरदार बारिश

रविवार रात मुंबई के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। बारिश ने जहां उमस से राहत दी, वहीं जगह-जगह जलभराव होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में अभी बादल छाए रहेंगे और तेज बारिश होगी।

ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे कई गांव जलमग्न

नागौन जिले में बारिश के कारण हजारों हेक्टेयर में खड़ी फसल खराब हो गई।
नागौन जिले में बारिश के कारण हजारों हेक्टेयर में खड़ी फसल खराब हो गई।

असम के नागौन जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे स्थित कुछ गांव जलमग्न हो गए हैं। जलभराव के कारण करीब ढाई लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इन गांवों की 5,174 हेक्टेयर की खेती बर्बाद हो गई है। राज्य सरकार ने बचाव कार्यों के साथ 30 राहत शिविर खोले हैं।

बारिश का अनुमान बढ़ा
मौसम एजेंसी स्काईमेट के विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मानसून जून के दूसरे पखवाड़े में मध्य भारत पहुंचता है, जो कि समय पर है। इस महीने के आखिर तक मानसूनी बारिश होती रहेगी। अप्रैल में हमारा अनुमान था कि जून में 98% बारिश रहेगी, लेकिन अब लगता है कि 110% तक होगी।