वायुसेना / 51वीं स्क्वॉड्रन का नाम फॉल्कन स्लेयर्स होगा, पाक का एफ-16 मार गिराने वाले अभिनंदन को सम्मान



IAF Wing Commander Abhinandan’s squadron gets ‘Falcon Slayer’
X
IAF Wing Commander Abhinandan’s squadron gets ‘Falcon Slayer’

  • विंग कमांडर अभिनंदन की यूनिट का नाम है 51 स्क्वॉड्रन, इसे अभी स्वॉर्ड आर्म कहा जाता है
  • यूनीफॉर्म के नए शोल्डर पैच पर बनाए गए मिग-21 और पाक का एफ-16 फाइटर जेट

Dainik Bhaskar

May 15, 2019, 10:22 PM IST

नई दिल्ली. विंग कमांडर अभिनंदन की 51वीं स्क्वॉड्रन का नाम अब ‘फॉल्कन स्लेयर्स’ होगा। अभिनंदन मिग-21 बायसन स्क्वॉड्रन का हिस्सा थे। उन्होंने 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उनकी वीरता को सम्मान देने के लिए स्क्वॉड्रन का नाम बदल गया। अभी मिग-21 बायसन फाइटर जेट वाली इस स्क्वॉड्रन को "स्वार्ड आर्म्स" के नाम से जाना जाता है।

 

51वीं स्क्वॉड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ वाला शोल्डर पैच भी मिला है। 27 फरवरी को वायुसेना के दो मिग-21 और तीन सुखोई-30 विमानों ने पाकिस्तानी वायुसेना की घुसपैठ पर जवाबी कार्रवाई की थी। इसी दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। बायसन और सुखोई ने एफ-16 से छोड़ी गई एमराम मिसाइलों को छका दिया था। इसलिए यूनिट खुद को एमराम डॉजर यानी एमरान मिसाइलों को छलावा देने वाला भी बता रही है।

 

शोल्डर पैच में मिग-21 और एफ-16 बना है

यूनीफॉर्म के शोल्डर पैच पर मिग-21 बनाया गया है। लाल रंग में एफ-16 को गिरता हुआ दर्शाया गया है। बैज के ऊपर एमराम डॉजर लिखा है, जबकि नीचे फॉल्कन स्लेयर्स लिखा हुआ है। इसे सौरभ चौड़िया ने डिजाइन किया है।

 

राजस्थान में हुई है अभिनंदन की पोस्टिंग

27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को खदेड़ने के दौरान अभिनंदन एलओसी पार कर गए थे। इसके बाद पाक सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था। लगभग 60 घंटों बाद उनकी भारत में वापसी हुई थी। उनकी जम्मू-कश्मीर से बदलकर अब राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस में पोस्टिंग की गई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना