• Hindi News
  • National
  • If Strict Steps Are Not Taken Now, The Third Wave May Come, The Government Should Also Consider The Vaccine For Children Of 12 18 Years.

आईएमए की चेतावनी:अभी कड़े कदम नहीं उठाए तो आ सकती है तीसरी लहर, सरकार 12-18 उम्र के बच्चों के टीके पर भी विचार करे

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ओमिक्रॉन देश में नए वैरिएंट के 23 मामले मिल चुके, संख्या और बढ़ने की आशंका। - Dainik Bhaskar
ओमिक्रॉन देश में नए वैरिएंट के 23 मामले मिल चुके, संख्या और बढ़ने की आशंका।

देश में डॉक्टरों के सबसे बड़े संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने चेतावनी दी है कि यदि अभी कड़े कदम नहीं उठाए तो कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से भारत में भयंकर तीसरी लहर आ सकती है। आईएमए ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत के प्रमुख राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। इनकी संख्या और भी बढ़ने की आशंका है। इसलिए केंद्र सरकार से अनुरोध है कि स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों को टीके का बूस्टर डोज लगाने की घोषणा की जाए।

आईएमए ने मांग की है कि सरकार 12-18 उम्र वाले बच्चों को टीका लगाने पर भी तेजी से विचार करे। मालूम हो, देश में अब तक ओमिक्रॉन के 23 मामले मिल चुके हैं। आईएमए ने लोगों से अपील की है कि वे भीड़भाड़ वाले बड़े सामाजिक आयोजनों में जाने से बचें। मास्क पहनें और हाथ धोकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। आईएमए ने यात्रा पर पाबंदी की पैरवी न करते हुए लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक यात्रा से बचें।

दूसरे ओमिक्रॉन संक्रमित की रिपोर्ट फिर पॉजिटिव
बेंगलुरु में मिले देश के दूसरे ओमिक्रॉन संक्रमित में दोबारा संक्रमण मिला है। पेशे से डॉक्टर 47 वर्षीय व्यक्ति इस वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हैं। हालांकि उनकी कोरोना-19 रिपोर्ट फिर पॉजिटिव आई है। डॉक्टरों के मुताबिक, उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। उनमें कोई लक्षण नहीं हैं।

  • ओमिक्रॉन पाए जाने के बाद निगेटिव रिपोर्ट दिखाकर बेंगलुरु से भागे दक्षिणी अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ पुलिस ने क्वारेंटाइन नियमों को उल्लंघन करने का केस दर्ज किया है।
  • बेंगलुरु की फाइव स्टार होटल के प्रबंधन और स्टाफ के खिलाफ भी संक्रमित के जाने की सूचना अधिकारियों को न देने का केस दर्ज किया गया है।

अमेरिका: विदेशियों को 1 दिन पहले की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी
अमेरिका ने दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों को लेकर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। यात्रियों से निगेटिव कोरोनावायरस टेस्ट रिपोर्ट मांगी जा रही है। रिपोर्ट 24 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए। यह कदम ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को सीमित करने के रूप में देखा जा रहा है।
द.अफ्रीका: रोज दोगुने हो रहे केस
सैन फ्रांसिस्को की ग्लैडस्टोन इंस्टीट्यूट के डॉ. वार्नर ग्रीने के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के गुआतेंग प्रांत में रोज केस दोगुने हाे रहे हैं। इनमें 75% मामले ओमिक्रॉन के हैं।