• Hindi News
  • National
  • Agneepath Yojana Or Agnipath Recruitment Scheme; IGNOU 3 year Degree Program

ड्यूटी के दौरान ग्रेजुएट होंगे अग्निवीर:इग्नू शुरू करेगा 3 साल का ग्रेजुएशन-डिग्री प्रोग्राम, स्किल ट्रेनिंग से मिलेगा 50% का क्रेडिट

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अग्निवीरों के लिए अब इग्नू तीन साल का डिग्री प्रोग्राम शुरू करेगा। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, कोर्स को इग्नू की ओर से डिजाइन और संचालित किया जाएगा। यह एक विशेष, तीन वर्षीय स्किल ट्रेंनिग आधारित ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स होगा। इसके तहत ड्यूटी के दौरान अग्निवीर पढ़ाई कर सकेंगे।

अग्निवीरों को ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए 50% क्रेडिट स्किल ट्रेनिंग (तकनीकी और गैर-तकनीकी) से मिलेगा। बाकी का 50% क्रेडिट दूसरे विषयों से मिलेगा। इन विषयों में भाषा, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा, वाणिज्य, पर्यटन, व्यावसायिक अध्ययन, कृषि और ज्योतिष, पर्यावरण अध्ययन और संचार कौशल शामिल हैं।

कोर्स को लागू करने के लिए आर्मी, एयरफोर्स, नेवी और इग्नू के बीच एमओयू साइन होगा। बीए, बी कॉम, बीए (व्यावसायिक), बीए (पर्यटन प्रबंधन) के अनुसार डिग्री दी जाएगी। रोजगार के लिए डिग्री की देश के साथ-साथ विदेश में भी मान्यता होगी।

सेना के अफसरों ने जताई चिंता, जवान 5 साल में तैयार होते हैं, 6 महीने की ट्रेनिंग में दुश्मन को कैसे धूल चटाएंगे अग्निवीर

ड्यूटी के 3 साल होने पर मिल जाएगी डिग्री
अग्निवीरों को सेवा के पहले साल के खत्म होने तक सर्टिफिकेट मिल जाएगा। पहले और दूसरे साल के खत्म होने तक डिप्लोमा और तीसरे साल के समाप्त होने तक डिग्री मिल जाएगी।

इनसे रहेगी कोर्स की मान्यता

  • अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद
  • राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)

6 महीने में तैयार होंगे अग्निवीर:रूटीन भर्ती बंद, 10वीं पास अग्निवीर रिटायरमेंट पर हो जाएंगे 12वीं पास; 18 लाख का लोन भी मिलेगा

अग्निपथ योजना से मिलेगी 4 साल की नौकरी
सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की शुरुआत की है। इसके तहत युवाओं को 4 साल तक के लिए सेना में नौकरी करने का मौका मिलेगा। अलग-अलग पैकेज में सैलरी मिलेगी।