• Hindi News
  • National
  • Delhi Bulldozer Action LIVE Video Updates | Mangolpuri And New Friends Colony Encroachment Demolition Latest News

दिल्ली में दूसरे दिन बुलडोजर:दुकानें तोड़ी, घरों के बाहर का अतिक्रमण हटाना शुरू; JCB के आगे खड़े हुए AAP विधायक को हटाया

नई दिल्ली2 महीने पहले

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) की मंगलवार को बुलडोजर लेकर मंगोलपुरी और न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने पहुंची। यहां बुलडोजर ने अवैध दुकानें तोड़ना शुरू कर दी हैं। दुकानदारों ने भी अपना अतिक्रमण हटाना खुद शुरू कर दिया है। पटरी दुकानदारों के अतिक्रमण के बाद अब बुलडोजर घरों के बाहर किए गए अतिक्रमण को तोड़ा जा रहा है। घरों के बाहर बनी पार्किंग, बाउंड्री और अन्य निर्माण को तोड़ा गया। लोगों घरों के बाहर सड़क पर रेलिंग लगाकर वहां कब्जा कर लिया था, जिसे बुलडोजर से हटा दिया गया।

SDMC दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों में 4 मई से 13 मई तक अतिक्रमण अभियान का पहला चरण चला रही है। इसी क्रम में वह कल शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। लोगों के विरोध के कारण टीम अतिक्रमण नहीं हटा पाई थी।

MCD के बुलडोजर ने घरों के बाहर अवैध रूप से बनाई गई बाउंड्री को भी तोड़ दिया।
MCD के बुलडोजर ने घरों के बाहर अवैध रूप से बनाई गई बाउंड्री को भी तोड़ दिया।

लाल रंग का रिबिन लगाकर पहुंचे कर्मी
SDMC के कर्मचारी लाल रंग का रिबिन लगाकर एक्शन में भाग लेने पहुंचे। टीम ने यह रिबिन लगाने का डिसीजन इसलिए लिया, जिससे आम लोग और MDMC कर्मचारी अलग पहचान में आ सकें और हंगामा होने की स्थिति में पुलिस को एक्शन लेने में किसी भी प्रकार का कन्फ्यूजन न हो।

SDMC ने शाहीन बाग वाली गलती नहीं दोहराई। मंगलवार को टीम भारी पुलिस फोर्स के साथ अतिक्रमण हटाने पहुंची।
SDMC ने शाहीन बाग वाली गलती नहीं दोहराई। मंगलवार को टीम भारी पुलिस फोर्स के साथ अतिक्रमण हटाने पहुंची।

न्यू फ्रेडंस कॉलोनी पहुंचे बुलडोजर को देखकर लोगों ने अपना अतिक्रमण खुद ही हटाना शुरू कर दिया था। लोगों का कहना था कि हम अपना अतिक्रमण खुद हटा लेंगे, यहां बुलडोजर नहीं चलाएं, लेकिन टीम ने अपनी कार्रवाई जारी रखी। यहां लोगों ने सड़क पर पक्का निर्माण कर लिया था। लोगों ने दुकान बनाकर सीमेंट कंक्रीट से पक्का निर्माण किया था। इसे बुलडोजर से तोड़ा जा रहा है।

ट्रकों में भरकर ले जा रहे सामान
लोगों ने बुलडोजर देखकर अपनी दुकानें हटाकर उनका सामान पार्क में छिपा दिया था। MCD की टीम ने पार्क से सामान जब्त कर लिया। जो ट्रक वह मलबा भरने के लिए लाए थे, उसमें यह सामान भरकर ले गए।

SDMC का एक्शन देखकर लोगों ने खुद ही अपना अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया है।
SDMC का एक्शन देखकर लोगों ने खुद ही अपना अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया है।

गुरुद्वारा रोड से शुरू हुई थी कार्रवाई
SDMC का बुलडोजर न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से पहले गुरुद्वारा रोड पहुंचा और यहां रास्ते से अतिक्रमण हटाते हुए न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी पहुंचा। SDMC ने कल ही यहां 11 बजे से कार्रवाई का ऐलान किया था। SDMC का बुलडोजर 11 बजे से कुछ देर पहले ही एक्शन में आ गया और अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया।

हम सड़कों पर काम कर रहे, धर्म विशेष पर नहीं: सिंह
SDMC सेंट्रल जोन के अध्यक्ष राजपाल सिंह ने अतिक्रमण अभियान पर कहा- लोगों का आरोप रहता है कि हम धर्म विशेष पर कार्रवाई करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। जनता के जो अधिकार हैं, हम उसके लिए काम करते हैं। बच्चों की स्कूल बसें, फायर टेंडर आने के लिए सड़कें बाधित नहीं होनी चाहिए, हम इसके लिए काम कर रहे हैं।

विधायक को पुलिस ने पकड़कर हटाया
गुरुद्वारा रोड पर जैसे ही बुलडोजर पहुंचा, आम आदमी पार्टी के मंगोलपुरी विधायक मुकेश अहलावत मौके पर पहुंच गए और बुलडोजर के आगे खड़े हो गए। उनका कहना था कि जब लोग खुद ही अपना अतिक्रमण हटा रहे हैं तो बुलडोजर की क्या जरूरत है। इस पर पुलिस ने पहले उन्हें पकड़कर गाड़ी में बैठाया, फिर वहां से जाने को बोल दिया। पुलिस की सख्ती देकर विधायक वहां से चले गए।

सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से मना किया था
कल शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने की मुहिम के खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्सवादी यानी CPIM ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में यह कहते हुए दखल देने से इनकार कर दिया कि याचिका किसी भी प्रभावित पक्ष की बजाय एक राजनीतिक दल ने दायर की है। कोर्ट ने कहा कि अदालत को इन सब के लिए मंच नहीं बनाया जाना चाहिए। कोर्ट ने अतिक्रमण हटाने की मुहिम से प्रभावित लोगों से हाईकोर्ट जाने को कहा था।

जहांगीरपुरी में रोकना पड़ा था MCD का बुलडोजर
इससे पहले, जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के दिन हुई हिंसा के बाद वहां भी बुलडोजर से अतिक्रमण हटाया गया था। हालांकि, तब कार्रवाई बहुत ज्यादा लंबी नहीं चल सकी थी, क्योंकि इस पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश आ गया था। कोर्ट ने फिलहाल जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर स्टे लगाया है।

आगे कहां-कहां चलना है बुलडोजर

  • 11 मई : मेहरचंद मार्केट, लोधी कालोनी, साईं मंदिर और जेएलएन मेट्रो स्टेशन
  • 12 मई : इस्कान मंदिर, धीरसेन मार्ग, कालका देवी मार्ग
  • 13 मई : खाड़ा कालोनी नियर कालिंदी कुंज