• Hindi News
  • National
  • National Disaster Response Force: teams deployed for rescue, relief operations in flood hit areas

मौसम / देश के कुछ राज्यों में बारिश का कहर; उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी, एनडीआरएफ की कुल 119 टीमें तैनात

असम: एनडीआरएफ टीम के सदस्य लोगों की मदद करते हुए। असम: एनडीआरएफ टीम के सदस्य लोगों की मदद करते हुए।
National Disaster Response Force: teams deployed for rescue, relief operations in flood-hit areas
X
असम: एनडीआरएफ टीम के सदस्य लोगों की मदद करते हुए।असम: एनडीआरएफ टीम के सदस्य लोगों की मदद करते हुए।
National Disaster Response Force: teams deployed for rescue, relief operations in flood-hit areas

  • बिहार: दरभंगा जिले में पिछले सप्ताह से बारिश जारी
  • उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के 63 स्थानों पर 30 टीमें तैनात
  • असम: नेशनल हाईवे 37 के 6 स्थानों पर बाढ़ का पानी

Jul 15, 2019, 09:24 PM IST

देहरादून. देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। बिहार के दरभंगा जिले में कमला बलान नदी उफान पर है। इससे करीब एक लाख लोग प्रभावित हुए हैं। दूसरी तरफ असम के काजीरंगा नेशनल पार्क का 90 प्रतिशत हिस्सा बाढ़ की चपेट में आ गया है। कम से कम 11 पशुओं की डूबने से मौत हो गई। 

 

राज्य आपदा प्रबंधन बल (एसडीआरएफ) के आईजी संजय गुंज्याल ने कहा- पूरे प्रदेश में 30 टीमें अलर्ट पर रखी गई हैं। चारधाम यात्रा के 63 स्थानों पर ये टीमें नजर बनाए रखेंगी। टीमें स्थानीय प्रशासन और पुलिस बल के साथ संपर्क बनाए रखेंगी। 

 

नौ जिलों में हो सकती है बारिश- मौसम विभाग
मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा- नौ जिलों में बहुत भारी और अन्य जिलों में बारिश हो सकती है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की आशंका है। हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही रोकने का सुझाव दिया गया है।

 

काजीरंगा बाढ़ में डूबा, 11 जानवरों की मौत
असम: काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ का पानी घुसने से करीब 11 पशुओं की डूबने से मौत हो गई। पार्क का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा इस समय बाढ़ में डूबा है। पार्क के बीच से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 37 में छह स्थानों पर बाढ़ का पानी राजमार्ग के ऊपर से बह रहा है। नौगांव और गोलाघाट के कुछ हिस्सों में यातायात पर रोक लगा दी गई है।

 

दरभंगा के सात प्रखंडों में फैला बाढ़ का पानी
बिहार: दरभंगा जिले में करीब एक सप्ताह से बारिश जारी है। कमला बलान नदी उफान पर है। कई जगहों पर तटबंधों के क्षतिग्रस्त होने से करीब एक लाख की आबादी प्रभावित हुई है। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम ने बताया कि प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए एन.डी.आर.एफ. और एस.डी.आर.एफ की टीमें लगातार कार्य कर रही हैं।

 

एनडीआरएफ की टीमें राहत सामग्री से लैस
अधिकृत बयान के मुताबिक देशभर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में पीड़ितों की मदद के लिए एनडीआरएफ की 119 टीमें तैनात की गई हैं। असम, बिहार में बाढ़ से ज्यादा नुकसान होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। वहां लोगों की मदद के लिए 24 घंटे मदद के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। टीमें बोट्स, बाढ़ राहत सामग्री से लैस हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना