पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • In A First, Female IPS Officer Charu Sinha To Head Terrorist hit Srinagar Sector For CRPF

पहली बार श्रीनगर सीआरपीएफ की कमान महिला को:आईजी चारु सिन्हा को सौंपी गई जिम्मेदारी, यहां आतंकियों के खिलाफ सभी ऑपरेशन की अगुआई करेंगी

नई दिल्ली2 महीने पहले
चारु 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। -फाइल फोटो
  • चारु इससे पहले जम्मू सीआरपीएफ सेक्टर की आईजी थीं, वे बिहार सीआरपीएफ सेक्टर में भी रहीं
  • जम्मू सीआरपीएफ सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिले- बड़गाम, गांदरबल, श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर सेक्टर में सीआरपीएफ की कमान पहली बार महिला पुलिस अफसर को सौंपी गई है। चारु सिन्हा को यहां इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) की पोस्ट पर तैनात किया गया है। अभी वे इसी पद पर जम्मू सीआरपीएफ में तैनात थीं।

चारु 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। यह पहला मौका नहीं है जब उन्हें एक कठिन काम सौंपा गया है। इससे पहले वे बिहार सेक्टर में सीआरपीएफ आईजी रही हैं। उन्होंने यह जिम्मेदारी अप्रैल 2018 में संभाली थी। वहां उन्हें नक्सलियों के खिलाफ मुहिम की अगुआई करने भेजा गया था।

जम्मू में भी कामयाब रहा कार्यकाल

बिहार के बाद बतौर आईजी चारु का तबादला जम्मू सीआरपीएफ में कर दिया गया था। यहां उन्होंने लंबा और सफल कार्यकाल पूरा किया। सोमवार को उनका तबादला श्रीनगर किए जाने का ऑर्डर जारी किया गया। श्रीनगर सेक्टर में सीआरपीएफ आतंकियों के खिलाफ सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम करती रही है। सिन्हा इस इलाके में सभी ऑपरेशनों की अगुआई करेंगी।

श्रीनगर सेक्टर ने 2005 में कामकाज शुरू किया

सीआरपीएफ के मौजूदा डायरेक्टर जनरल (डीजी) एपी माहेश्वरी भी 2005 में श्रीनगर सेक्टर के आईजी रहे हैं। 2005 में बना यह सेक्टर श्रीनगर के ब्रेन निशात में है। इसमें जम्मू-कश्मीर के तीन जिले- बड़गाम, गांदरबल, श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है। इसमें दो रेंज, 22 एग्जीक्यूटिव यूनिट और तीन महिला कंपनियां हैं। इसके अलावा श्रीनगर सेक्टर का, ग्रुप सेंटर श्रीनगर पर प्रशासनिक कंट्रोल भी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें