• Hindi News
  • National
  • TDS Purchase Property | Budget 2019: TDS on Property; Club membership, parking fees will also added in property prices

बजट / प्रॉपर्टी की कीमत में क्लब मेंबरशिप और पार्किंग जैसी फीस भी जोड़ी जाएगी, कीमत 50 लाख से ज्यादा हुई तो टीडीएस कटेगा



सिंबॉलिक इमेज। सिंबॉलिक इमेज।
X
सिंबॉलिक इमेज।सिंबॉलिक इमेज।

  • टीडीएस की गणना में पहले सिर्फ प्रॉपर्टी की परचेज़ प्राइस शामिल होती थी, बाकी चार्जेज़ शामिल नहीं होते थे
  • अब मेनटेनेंस, एडवांस फीस, बिजली-पानी कनेक्शन फीस भी प्रॉपर्टी की कीमत में शामिल होगी
  • अगर 45 लाख की प्रॉपर्टी है और 5 लाख अन्य चार्जेज़ हैं तो कीमत 50 लाख रुपए मानी जाएगी
  • प्रॉपर्टी की कीमत 50 लाख से ज्यादा होने पर 1% टीडीएस भी कटेगा

Jul 06, 2019, 12:02 PM IST

नई दिल्ली. प्रॉपर्टी की खरीद पर टीडीएस की गणना में अब मेनटेनेंस, एडवांस फीस, बिजली-पानी कनेक्शन फीस जैसे शुल्क भी शामिल किए जाएंगे। इन्हें मिलाकर कीमत 50 लाख रुपए से ज्यादा होती है तो 1% टीडीएस कटेगा।

विदेश यात्रा पर 2 लाख रुपए से ज्यादा खर्च किए तो रिटर्न भरना जरूरी होगा

  1. चार्टर्ड अकाउंटेंट विकास जैन का कहना है कि प्रॉपर्टी बिक्री पर टीडीएस की गणना में सभी शुल्कों को शामिल करने से टैक्स विभाग के पास प्रॉपर्टी बिक्री की रकम से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा सही जानकारी पहुंच सकेगी। टीडीएस से बचने के लिए बिल्डर कुछ राशि अलग-अलग शुल्कों के रूप में लेते हैं। इससे कर विभाग को प्रॉपर्टी की असल कीमत पता नहीं चल पाती। स्क्रूटिनी में आने पर ही इसका पता चल पाता है।

  2. विदेश यात्रा पर साल में 2 लाख रुपए से ज्यादा खर्च किए तो रिटर्न फाइल करना जरूरी होगा। चालू खाते में 1 करोड़ रुपए जमा करवाने और 1 लाख रुपए से ज्यादा का बिजली का बिल भरने वालों के लिए भी रिटर्न अनिवार्य होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में यह प्रस्ताव किया।

  3. इंडिविजुअल द्वारा कॉन्ट्रैक्टर या प्रोफेशनल को साल में 50 लाख रुपए से ज्यादा भुगतान करने पर 5% टीडीएस काटना होगा। चार्टर्ड एकाउंटेंट विकास जैन के मुताबिक भुगतान की पूरी राशि पर टीडीएस कटेगा। अभी तक निजी मकसद से किए गए भुगतान पर टीडीएस नहीं काटा जाता है।

  4. देश में रह रहे लोग एनआरआई को पैसों या प्रॉपर्टी के रूप में गिफ्ट देंगे तो टैक्स लगेगा। टैक्स रिटर्न को आसान बनाने के लिए सरकार ने पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड के इस्तेमाल की छूट दी है। जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं हैं, वे आधार से रिटर्न भर सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना