• Hindi News
  • National
  • India China: Tapir Gao: BJP Arunachal MP Tapir Gao Claims Chinese army intrusion

अरुणाचल / भाजपा सांसद का दावा- चीनी सेना ने भारतीय सीमा का अतिक्रमण किया, सेना ने खारिज किया



सांसद ने कहा कि चीनी सेना ने पिछले महीने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ किया। सांसद ने कहा कि चीनी सेना ने पिछले महीने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ किया।
X
सांसद ने कहा कि चीनी सेना ने पिछले महीने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ किया।सांसद ने कहा कि चीनी सेना ने पिछले महीने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ किया।

  • भाजपा सांसद तपिर गाओ ने कहा- चीनी सेना ने राज्य के एंजाव जिले के एक सुदूर गांव में अतिक्रमण किया
  • भारतीय सेना के प्रवक्ता ने कहा- क्षेत्र में चीनी सैनिक और नागरिकों की कोई स्थाई उपस्थिति नहीं है
  • गाओ ने कहा- मैं केंद्र सरकार से इस क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने का अनुरोध करता हूं
     

Dainik Bhaskar

Sep 04, 2019, 07:57 PM IST

ईटानगर. अरुणाचल प्रदेश के भाजपा सांसद तपिर गाओ ने बुधवार को आरोप लगाया कि चीनी सेना ने राज्य के एंजाव जिले के एक सुदूर गांव में अतिक्रमण किया और एक नदी के ऊपर पुल बना लिया। गाओ ने दावा किया कि चीनी सेना ने पिछले महीने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ किया और चगलगम सर्किल के कियोमरू नल्लाह पर एक पुल बना लिया। इस पुल के बारे में कुछ युवाओं ने मंगलवार को जानकारी दी थी।

 

गाओ ने कहा, “चगलगम का लगभग 25 किमी का उत्तरी-पूर्वी हिस्सा है और इसका अधिकतर हिस्सा भारतीय क्षेत्र के अंदर आता है।” सांसद के इस दावा को सेना के प्रवक्ता ने खारिज किया है। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्र पर दोनों देशों की तरफ से दावा किया जाता है और दोनों ओर से सैनिक नियमित गश्त पर आते हैं। इसके अलावा, गर्मी के मौसम में यहां आम लोग शिकार करते है और जड़ी-बूटी इक्ट्‌ठा करते हैं। इस क्षेत्र में चीनी सैनिक और नागरिकों की कोई स्थाई उपस्थिति नहीं है।

 

पिछले साल इस क्षेत्र में दोनों देश की सेना का सामना हुआ था

गाओ ने पत्रकारों से कहा, “राज्य के प्रतिनिधि के तौर पर, मैं केंद्र से सिनो-इंडो बॉर्डर से लगे क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास करने का अनुरोध करता हूं। चगलगम और अंजाव के जिला मुख्यालय हायुलियांग के बीच सड़क का निर्माण किया जाना चाहिए। इन दो क्षेत्रों के बीच सड़क की हालत बदतर है। पिछले साल अक्टूबर में इस क्षेत्र में भारतीय सेना के गश्ती दल का चीनी सैनिकों से सामना हो गया था।

 

चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत बताता है

भारत और चीन एक दूसरे के साथ करीब 4000 किमी की सीमा साझा करते हैं। यह सीमा स्पष्ट नहीं है। इस कारण दोनों तरफ की सेना एक दूसरे की सीमा का उल्लंघन करते रहे हैं। चीन पूरे अरूणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता रहा है और इसे दक्षिणी तिब्बत बताता है।
 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना