पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • External Affairs Minister Said We Are Being Tested, We Will Face Every Challenge Of National Security Firmly Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत-चीन टकराव:विदेश मंत्री बोले- हमारा इम्तिहान लिया जा रहा, हम राष्ट्रीय सुरक्षा की हर चुनौती का डटकर मुकाबला करेंगे

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में हुई घटनाओं से दोनों देशों के बीच लंबे वक्त में कायम हुआ भरोसा खत्म हुआ। - Dainik Bhaskar
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में हुई घटनाओं से दोनों देशों के बीच लंबे वक्त में कायम हुआ भरोसा खत्म हुआ।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि चीन के साथ सीमा विवाद में हमारा इम्तिहान लिया जा रहा है। हम राष्ट्रीय सुरक्षा को मिलने वाली हर चुनौती का डटकर मुकाबला करेंगे। जयशंकर ने यह टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ 7 महीने से जारी तनाव के मद्देनजर की।

FICCI (फिक्की) की सालाना जनरल मीटिंग में जयशंकर ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में जो कुछ हुआ, वह चीन के हित में भी नहीं था। इस विवाद ने भारत में चीन को लेकर लोगों की भावनाओं पर गहरा असर डाला है। उन्होंने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर हुई घटनाओं को बेहद विचलित करने वाला बताया। इनसे हमारी बुनियादी चिंताओं में इजाफा हुआ है।

दोनों देशों के बीच भरोसा खत्म हुआ

चीन के साथ टकराव लंबा चलने या इसके खत्म होने पर सवाल पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि मैं भविष्यवाणी नहीं करता। मैं नहीं जानता कि यह हमारे लिए आसान होगा या नहीं। समय के साथ क्या होगा, हमें नहीं मालूम। हालांकि उन्होंने कहा कि दोनों तरफ से रिश्ते सुधारने के लिए काफी काम किया गया है। उन्होंने कहा- इस साल की घटनाओं ने इसमें बाधा डाली है। असली खतरा यह है कि लंबे वक्त में कायम हुआ भरोसा खत्म हो गया है।

भारत-चीन के बीच मई से जारी है तनाव

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं। मई की शुरुआत से ही दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। हालांकि दोनों पक्ष कई दौर की मिलिट्री और कूटनीतिक बातचीत कर चुके हैं। इसके बावजूद समस्या का हल नहीं निकल पाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें