पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • India Created Corona Drug, Task Force Will Monitor Oxygen Supply, Famous Krishna Elected For Team India

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:भारत ने बनाई कोरोना की दवा, ऑक्सीजन की सप्लाई पर नजर रखेगी टास्क फोर्स, टीम इंडिया के लिए चुने गए प्रसिद्ध कृष्णा संक्रमित

2 महीने पहले

नमस्कार!
PM नरेंद्र मोदी ने क्यों महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तारीफ की, कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने पर क्या है IIT प्रोफेसर का दावा और कोरोना मरीजों के हॉस्पिटल में भर्ती होने पर क्या है सरकार की नई पॉलिसी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • जमानत पर बाहर आने के बाद RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पहली बार कार्यकर्ताओं से वर्चुअल मीटिंग करेंगे।
  • Google का नया असिस्टेंट फीचर आएगा। फैमिली ब्रॉडकास्ट फीचर असिस्टेंट को स्मार्टफोन पर मैसेज भी भेजेगा।

देश-विदेश
DRDO की बनाई कोरोना की दवा को मंजूरी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने शनिवार को ड्रग 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-DG) दवा से कोरोना के इलाज को इमरजेंसी अप्रूवल दे दिया है। कोरोना संक्रमित मरीज के लिए यह एक वैकल्पिक इलाज होगा। जिन मरीजों पर दवा का इस्तेमाल किया गया, उनकी RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव आई। दवा को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) की लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी की मदद से तैयार किया है। शुरुआती ट्रायल में पता चला है कि इससे मरीज के ऑक्सीजन लेवल में भी सुधार होता है।

कोविड सेंटर में भर्ती होने के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट जरूरी नहीं
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों को भर्ती करने की पॉलिसी में बदलाव किया है। अब कोविड सेंटर में भर्ती होने के लिए मरीजों को पॉजिटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी नहीं होगा। यानी अब संदिग्ध मरीज भी कोविड सेंटर में भर्ती हो सकेंगे। उन्हें संदिग्ध मरीजों के वार्ड में रखा जाएगा। कोरोना के संदिग्ध मरीजों को कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर या डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के सस्पेक्ट वॉर्ड में भर्ती किया जा सकेगा। साथ ही किसी भी मरीज को सर्विस देने से इनकार नहीं किया जा सकता।

सुप्रीम कोर्ट ने बनाई 10 डॉक्टरों वाली टास्क फोर्स
कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में दवाइयों और ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक टास्क फोर्स बनाई है। यह टास्क फोर्स दवाइयों की उपलब्धता के लिए जरूरी उपायों पर सुझाव देगी। साथ ही राज्यों को ऑक्सीजन सप्लाई करने का वैज्ञानिक और व्यावहारिक फार्मूला भी तैयार करेगी। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने शनिवार को सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस टास्क फोर्स में 12 सदस्य रखे गए हैं। इनमें 10 देश के जाने-माने डॉक्टर और दो सरकार के सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी होंगे।

PM मोदी ने की उद्धव ठाकरे की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड की हालिया स्थिति, ऑक्सीजन की उपलब्धता समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान PM ने कोरोना की रोकथाम के लिए उद्धव के काम की तारीफ की। मुख्यमंत्री ऑफिस (CMO) के अनुसार, पीएम ने CM ठाकरे से कहा कि महाराष्ट्र दूसरी लहर के खिलाफ अच्छी लड़ाई लड़ रहा है। महाराष्ट्र को केंद्र सरकार शुरू से ही मार्गदर्शन दे रही है, राज्य सरकार भी केंद्र की गाइडेंस के मुताबिक अच्छा काम कर रही है।

एक्सप्लेनर
बच्चे की देखभाल करते वक्त मां का मास्क पहनना क्यों जरूरी?

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में युवाओं और बच्चों में संक्रमण के बढ़ते केस दिख रहे हैं। ऐसे में ऐसी मां ज्यादा चिंतित हैं जो अभी-अभी ही मां बनी हैं या जिनके बच्चे बहुत ही छोटे हैं। इस मदर्स डे पर हमने ऐसी ही माताओं की चिंताओं को डॉ. शिराफ वज़ीफ़दार, एमडी, डीजीओ, कंसल्टेंट, गायनेकोलॉजी, पीडी हिंदुजा हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर, खार फेसिलिटी, के सामने रखा। उनसे जानने की कोशिश की कि क्या वाकई में छोटे बच्चों को कोरोना का खतरा है? उन्हें बचाने के लिए क्या कदम उठाने जरूरी है?
पढ़िए पूरी खबर...

जुलाई तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म होगी
कोरोना के आंकड़ों का एनालिसिस कर रहे IIT कानपुर के प्रोफेसर प्रद्मश्री प्रो. मणिंद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि जुलाई तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो जाएगी। हालांकि उनका दूसरा दावा डराने वाला है। कोरोना का डेटा एनालिसिस करने पर मालूम चला कि अक्टूबर से ही तीसरी लहर भी शुरू हो जाएगी। इस स्टडी में यह नहीं मालूम चल पाया है कि तीसरी लहर कितनी भयावह होगी। प्रो. अग्रवाल ने कहा कि हो सकता है कि यह सामान्य लहर ही हो, लेकिन ये कई चीजों पर डिपेंड करता है। इसलिए हमें तैयार रहना चाहिए।

टीम इंडिया के लिए चुने गए प्रसिद्ध कृष्णा पॉजिटिव
IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ओर से खेले 2 और खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित पाए गए। इसमें तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट शामिल हैं। प्रसिद्ध को इंग्लैंड टूर पर जाने वाली टीम इंडिया के स्क्वॉड में स्टैंडबाय के तौर पर चुना गया है। सीफर्ट को फिलहाल अहमदाबाद स्थित आइसोलेशन सेंटर में क्वारैंटाइन किया गया है। वे अब न्यूजीलैंड के बाकी क्रिकेटर्स के साथ अपने देश वापस नहीं लौट पाएंगे। प्रसिद्ध और सीफर्ट समेत अब तक KKR के 5 क्रिकेटर संक्रमित हो चुके हैं।

कंगना रनोट भी कोरोना से संक्रमित हुईं
अभिनेत्री कंगना रनोट की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई है। उन्होंने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है। सोशल मीडिया पर उन्होंने ध्यान मुद्रा में तस्वीर भी पोस्ट की है। कंगना ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई तस्वीर के कैप्शन में लिखा कि मैं बीते कुछ दिनों से थकान और कमजोरी महसूस कर रही थी। आंखों में हल्की जलन भी हो रही थी। हिमाचल जाने का सोच रही थी, इसलिए कोरोना टेस्ट कराया। इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कंगना कुछ दिनों से पश्चिम बंगाल में हो रही सियासी हिंसा पर टिप्पणी करने की वजह से विवादों में बनी हुई हैं।

BJP सांसद का नाम लिखी एंबुलेंस से रेत की ढुलाई
बिहार में कोरोना के बीच एंबुलेंस विवाद से सियासत गर्माई हुई है। पहले भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी दर्जनों एंबुलेंस को बिना इस्तेमाल के खड़ा रखने पर विवादों में आए, तो अब एक वीडियो में सांसद का नाम लिखी एंबुलेंस रेत यानी बालू ढोती दिखाई दे रही है। इस वीडियो को पूर्व सांसद पप्पू यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक एंबुलेंस खड़ी है। इस पर राजीव प्रताप रूडी लिखा हुआ है। पास में ही बालू का ढेर है। बालू की बोरियां एंबुलेंस में लादी जा रही हैं।

2021 में सबसे तेज रहे गौतम अडाणी
फोर्ब्स के रीयल टाइम डेटा के मुताबिक भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 61.1 अरब डॉलर यानी 4 लाख 47 हजार करोड़ रुपए है। 2021 में गौतम की संपत्ति दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस और एलन मस्क से भी तेज बढ़ी। रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में गौतम अडाणी की नेटवर्थ 500% बढ़ी। नतीजा यह रहा कि उनकी संपत्ति 60 अरब डॉलर के पार पहुंच गई। अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी हैं। ग्रुप के तहत 6 कंपनियां आती हैं। इन कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू 80 अरब डॉलर है।

पॉजिटिव खबर
गरीबी में पले IAS की देशभर में तारीफ

कोरोना के बुरे दौर में महाराष्ट्र का नंदुरबार जिला मिसाल बना है। यहां न ऑक्सीजन की कमी है, न बेड की मारामारी है और न ही कोई दवाइयों के लिए जूझ रहा है। इसके पीछे मेहनत और डेडिकेशन है जिले के कलेक्टर डॉक्टर राजेंद्र भारुड की। इनके मॉडल की तारीफ देशभर में हो रही है। राजेंद्र भारुड 2013 बैच के IAS ऑफिसर हैं। उनका जीवन स्ट्रगल और चुनौतियों से भरा रहा है। नवोदय विद्यालय में पढ़ाई के बाद उन्होंने MBBS की डिग्री हासिल की। इसके बाद IAS बने और अभी नंदुरबार जिले के कलेक्टर हैं।
पढ़िए पूरी खबर...
सुर्खियों में और क्या है...

  • नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों को टोल फ्री कर दिया है। देशभर में कहीं भी उनसे टोल नहीं लिया जाएगा।
  • मध्यप्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस पहली बार एक लाख के पार हो गए हैं। देश में महामारी के हालत देखते हुए अगले 4-5 महीनों में तीसरी लहर आने के भी कयास लगाए जा रहे हैं।
  • राजस्थान में कोरोना से हालात बेकाबू हो गए हैं। पिछले 7 दिनों में यहां 1107 लोगों की जान गई है। यह अप्रैल में हुई कुल मौतों का 78% है।
खबरें और भी हैं...