• Hindi News
  • National
  • 75 Years Of Independence: Campaign To Encourage Hoisting Tricolour At Houses

केंद्र का हर घर झंडा अभियान:आजादी के 75 साल पूरे होने पर घर-घर तिरंगा फहराने का कैंपेन, 15 अगस्त से शुरू होगा

5 महीने पहले

केंद्र सरकार ने 15 अगस्त को 'हर घर झंडा' अभियान शुरू करने का फैसला किया है, जिसके तहत स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह पहल आजादी का अमृत महोत्सव का एक हिस्सा होगी, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के जश्न के रूप में मनाई जाएगी। वहीं उत्तर प्रदेश इस अभियान का सबसे बड़ा हिस्सेदार होगा।

मंत्रालय ने लोगों से आग्रह किया है कि वे 15 अगस्त को अपने घरों, संस्थानों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराएं और परिवार के साथ मिलकर राष्ट्रगान भी गाएं। वहीं आम लोगों को तकनीकी सहायता भी दी जाएगी, ताकि वे ऐप के जरिए अपने फोन पर 'जन गण मन' डाउनलोड करके बजा सकें।

2 हजार ASI संरक्षित स्मारकों पर फहराए जाएंगे तिरंगे
केंद्रीय यूनियन कल्चर और टूरिज्म मिनिस्टर जी किशन रेड्डी ने बताया कि देशभर में लगभग 2 हजार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) संरक्षित स्मारकों पर तिरंगा फहराने की तैयारी की जा रही है। अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोग भाग लें, इसके लिए आसपास के गांवों और कस्बों के निवासियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

नहीं बांटे जाएंगे ध्वज
सरकार ने ये भी फैसला किया है कि अभियान के लिए झंडे नहीं बांटे जाएंगे, बल्कि लोगों से ही कहा जाएगा कि वे खुद ही झंडा खरीदें ताकि उनके मन में गर्व की भावना पैदा हो।

UP में 11 से 17 अगस्त तक ध्वज लहराएगा
उत्तर प्रदेश इस अभियान का सबसे बड़ा हिस्सेदार होगा। प्रदेश में 3.18 करोड़ घरों, दफ्तरों और दुकानों पर 11 से 17 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज लहराएगा। शासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। हर जिले में DM की अगुआई में कमेटी बनाई गई है। लखनऊ में भी 6.6 लाख घरों-दुकानों पर तिरंगा लहराएगा।