• Hindi News
  • National
  • Pakistan India | India Kajal Bhat To Pakistan In UN Security Council On Cross border Terrorism And Kashmir

UN में कश्मीर राग पर पाकिस्तान को फटकार:भारत बोला- PAK में खुले घूमते हैं आतंकी, जम्मू-कश्मीर से अवैध कब्जा खाली करें

वॉशिंगटनएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कश्मीर मामला उठाने के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई। इसके साथ ही पड़ोसी देश से जम्मू-कश्मीर के अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को फौरन खाली करने को कहा। भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिए गए हर मंच का गलत इस्तेमाल किया है, इसके खिलाफ गलत प्रचार किया है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अटूट हिस्सा
UN में भारत के स्थायी मिशन की सलाहकार काजल भट्ट ने कहा, “मैं भारत की स्थिति स्पष्ट करना चाहूंगी। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अटूट हिस्सा थे और रहेंगे। इसमें वे इलाके भी शामिल हैं जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में हैं। हमारी मांग है कि पाकिस्तान इन्हें फौरन खाली करे।”

पाकिस्तान की ओर से 15 देशों के समूह में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने के बाद भारत ने यह पलटवार किया। काजल ने कहा, “पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा की गई गलत टिप्पणियों का जवाब देने के लिए मैं एक बार फिर मंच पर आने के लिए मजबूर हूं।”

पाकिस्तान ने UN के मंचों का गलत इस्तेमाल किया
काजल खुद जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम की जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर टिप्पणी पर करारा जवाब दिया। कहा, “यह पहली बार नहीं है, जब पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने मेरे देश के खिलाफ गलत प्रचार के लिए संयुक्त राष्ट्र के मंचों का बेजा इस्तेमाल किया। वो दुनिया का ध्यान अपने मुल्क के बदतर हालात से हटाने की नाकाम कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान में आतंकवादी बेखौफ और खुले घूम रहे हैं। आम लोगों, खासकर अल्पसंख्यकों का वहां जिंदगी जीना मुश्किल हो गया है।”

आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहेगी
भट्ट ने कहा- हम साफ कर देना चाहते हैं कि भारत सीमापार से होने वाली आतंकवादी हरकतों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रखेगा। हम सभी के साथ सामान्य पड़ोसी की तरह रिश्ते रखना चाहते हैं। भारत चाहता है कि विवादित मामलों का हल शिमला समझौते व लाहौर घोषणा के मुताबिक शांतिपूर्ण तरीके से हो।

खबरें और भी हैं...