पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • India Keeping Close Eye On Pakistan Taliban Talks

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तालिबान-पाकिस्तान वार्ता पर भारत की पैनी नजर; अफगानिस्तान इमरान सरकार से सख्त खफा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
3 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय के मेन गेट पर तालिबान नेताओं का स्वागत करते पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी।
  • भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, बातचीत में अफगानिस्तान को भी शामिल किया जाना चाहिए
  • अफगान सरकार ने कहा- यह समझ से परे कि आतंकी संगठन पाकिस्तान से क्यों बात कर रहा है

नई दिल्ली. अमेरिका से बातचीत विफल होने के बाद आतंकी संगठन तालिबान पाकिस्तान से बातचीत कर रहा है। अफगानिस्तान सरकार पाकिस्तान के इस कदम से सख्त नाराज है। दूसरी तरफ, भारत ने कहा कि वो इस बातचीत पर करीबी और पैनी नजर रख रहा है। भारत के विदेश मंत्रालय ने इस बात पर हैरानी जताई कि जिस देश (अफगानिस्तान) का यह मसला है, उसको ही बातचीत से दूर रखा जा रहा है। बता दें कि गुरुवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने तालिबानी नेताओं से मुलाकात की थी। उनके गले मिलने का वीडियो सोशल मीडिया पर अब भी वायरल हो रहा है। 
 

आतंकियों से मिलने कुरैशी बेकरार
तालिबानी नेता गुरुवार को इस्लामाबाद पहुंचे। यहां उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बातचीत की। कुरैशी आतंकी संगठन के नेताओं के स्वागत के लिए विदेश मंत्रालय के मेन गेट पर मौजूद थे। सभी नेताओं से गले मिले। गर्मजोशी भरी इन तस्वीरों पर वर्ल्ड मीडिया की नजर थी। जल्द ही यह तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गए। खबर तो यहां तक आई कि तालिबानी नेता प्रधानमंत्री इमरान से भी मिले लेकिन सरकारी सूत्रों ने इसका खंडन कर दिया।

तालिबान सिर्फ पाकिस्तान से बात क्यों कर रहा है
इस मुलाकात और ताजा घटनाक्रम पर भारत की भी पैनी नजर है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्त रवीश कुमार ने कहा, “हम बहुत करीब से घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं। अफगानिस्तान सरकार और मामले से संबंद्ध सभी संगठनों को इसमें शामिल नहीं किया जाना सही नहीं है।” वहीं, अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने पाकिस्तान की इस हरकत पर सख्त नाखुशी जाहिर की। कहा, “हमें ये समझ नहीं आता कि पाकिस्तान सरकार तालिबान से बात क्यों कर रही है। हमारे देश में अमन की जरूरत है। पाकिस्तान तो तालिबान से मिलकर वहां हिंसा फैला रहा है। फिर क्यों ये दोनों बातचीत कर रहे हैं।” 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें