• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Pakistan India, Bhagwant Mann Cabinet Minister, IND Vs AUS Women World Cup, Finland Happiest Countries

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:खुशहाल देशों की लिस्ट में भारत पाकिस्तान से पीछे, कोरोना के बाद पहली बार देश में मनी धमाकेदार होली

9 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
कोरोना की वजह से त्योहारों पर लगा मायूसी का दाग होली पर धुल गया। देश भर में इतना रंग उड़ा कि कहीं खो सा गया उल्लास फिर लौट आया। इसी दिन UN ने खुशहाल देशों की लिस्ट जारी की। इसमें भारत 136वें नंबर पर है। हमसे बेहतर हालात पड़ोसी पाकिस्तान के हैं। उसकी रैंक 121 है। सिर्फ 5 मिनट में देश-दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. पंजाब की नई कैबिनेट सुबह 11 बजे शपथ लेगी। इसके बाद साढ़े 12 बजे उसकी पहली मीटिंग होगी।
  2. महिला वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला होगा, सेमीफाइनल के लिए भारत की जीत जरूरी।
  3. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो दिन के लिए भारत आएंगे, वे PM मोदी से मुलाकात करेंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. देश भर में खूब उड़ा गुलाल, अमेठी में रंग लगाने के झगड़े में दो की मौत

कोरोना आने के बाद पहली बार देशभर में जमकर होली मनी। पश्चिम में अहमदाबाद से पूरब में गुवाहाटी तक और उत्तर में बारामूला की बर्फीली वादियों से दक्षिण में कोयंबटूर तक खूब गुलाल उड़ा। अहमदाबाद और मथुरा में हजारों लोग होली खेलने एक जगह पर जुटे। UP के अमेठी में रंग लगाने पर हुए झगड़े में दो लोगों की मौत हो गई और 5-6 लोग घायल हो गए।
पढ़ें पूरी खबर...

2. हैप्पीनेस इंडेक्स में फिनलैंड लगातार 5वें साल पहले नंबर पर
दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में भारत 136वें नंबर पर आ गया है। पिछली बार यह रैंकिंग 139 थी। 60 लाख से भी कम आबादी वाला फिनलैंड लगातार 5वें साल पहले नंबर पर है। यूनाइटेड नेशंस के एनुअल हैप्पीनेस इंडेक्स के मुताबिक, तालिबान के कब्जे वाला अफगानिस्तान सबसे ज्यादा नाखुश देश है। अमेरिका 16वें और पाकिस्तान 121वें नंबर पर है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. ढाका में इस्कॉन मंदिर पर भीड़ का हमला, 3 सदस्य घायल
बांग्लादेश की राजधानी ढाका में उन्मादी भीड़ ने इस्कॉन मंदिर में तोड़फोड़ की। करीब 200 लोगों ने यह हमला होली से एक दिन पहले किया। इसमें मंदिर से जुड़े तीन लोग घायल हो गए। बांग्लादेशी अधिकारी विवाद की वजह जमीन का विवाद बता रहे हैं। वहीं, मंदिर के पदाधिकारियों ने बताया कि हाजी शफीउल्लाह नाम का शख्स भीड़ को उकसाकर अपने साथ लाया था।
पढ़ें पूरी खबर...

4. यूक्रेन के लोगों की पनाहगार बने लवीव में रूस ने बरसाईं मिसाइलें

यूक्रेन पर हमले के 23वें दिन रूस ने राजधानी कीव के अलावा लवीव शहर पर मिसाइलें बरसाईं। लवीव जंग की शुरुआत से यूक्रेन के लोगों की पनाहगाह है। रूस को रोका जा सके, इसलिए बाइडेन और जिनपिंग ने करीब दो घंटे बात की। इस बीच हॉलीवुड स्टार अर्नाल्ड ने यूक्रेन के समर्थन में कहा कि रूस लोगों को गुमराह कर रहा है। रूसी सैनिक अपनी समझ के मुताबिक जंग का फैसला लें।
पढ़ें पूरी खबर...

5. पाकिस्तान की इमरान सरकार का जाना लगभग तय, 28 को वोटिंग
पाकिस्तान की इमरान सरकार पर संकट बढ़ गया है। सरकार में शामिल पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कायद के चीफ चौधरी परवेज इलाही का कहना है कि सरकार 100% मुश्किल में है। अब इसे बचाना बहुत मुश्किल है। प्रधानमंत्री सांसदों को मना लें, तो शायद सरकार कुछ दिन चल जाए, वरना इसका गिरना तय है। 28 मार्च को सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. सोनिया से मिलकर आजाद ने कहा- वे पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी, पार्टी को मिलकर मजबूत करेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. दिल्ली के विधायक राघव चड्‌ढा को पंजाब में चुनाव जिताने का इनाम, आम आदमी पार्टी राज्यसभा भेजेगी (पढ़ें पूरी खबर)
  3. फीफा वर्ल्ड कप के लिए ओपन स्टेडियम में AC, 55 डिग्री में भी मैदान का तापमान 22 डिग्री ही रहेगा (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
चीन, जर्मनी, इटली, फ्रांस में लौट रहा कोरोना, क्या भारत में आएगी चौथी लहर?

भारत में कोरोना की तीसरी लहर खत्म हुए महीना भर भी नहीं हुआ है। उधर, पड़ोसी देश चीन में कोरोना ने पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जर्मनी, इटली, फ्रांस समेत कई यूरोपीय और साउथ कोरिया जैसे एशियाई देशों में भी मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में भारत में भी इस खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है। पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर...

कार्टूनिस्ट की नजर से…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

साउथ अमेरिकी देश चिली में रेत का भयानक तूफान आया। रेत के सैकड़ों फीट ऊंचे गुबार ने कई बस्तियों को अपने में समेट लिया। यह तूफान अटाकामा रेगिस्तान के किनारे पर आया। इससे डिएगो डी अल्माग्रो के 9 हजार से ज्यादा घरों की बिजली कट गई। शहर के मेयर मारियो अराया ने कहा कि हमने कभी ऐसा तूफान नहीं देखा। अच्छी बात यह रही कि हम इसके लिए तैयार थे।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1998 में आज के ही दिन देश के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री EMS नंबूदरीपाद का निधन हुआ था। वे देश के सबसे बड़े कम्युनिस्ट नेताओं में शामिल थे। नंबूदरीपाद उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने सबसे पहले भाषा के आधार पर राज्यों के पुनर्गठन की मांग की।

वे 5 अप्रैल 1957 को केरल के पहले मुख्यमंत्री बने थे। उनकी सरकार देश की पहली गैर-कांग्रेसी सरकार थी। 1959 में केंद्र की जवाहरलाल नेहरू सरकार ने आर्टिकल 356 का इस्तेमाल करके नंबूदरीपाद सरकार को बर्खास्त कर दिया था। 1967 में नंबूदरीपाद दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री बने। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

कैसी लगी आज की मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ, आप help@dainikbhaskar.com पर अपना फीडबैक दे सकते हैं।

खबरें और भी हैं...